बिलासपुर वनमण्डल में भ्रष्टाचार का घुन..एसीसीएफ

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

IMG-20170422-WA0003बिलासपुर— बिलासपुर वन अधिकारियों की बैठक के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए एसीसीएफ ने कहा एक एक अधिकारियों की शिकायत करूंगा । रायपुर में आलाधिकारियों को पत्रकारों से मिली जानकारी को शेयर करूंगा। एसीसीएफ ने बताया कि बिलासपुर अधिकारियों की तेंदूपत्ता भुगतान, समेत अन्य मामलों की बैठक लेने आया था। लेकिन किन्हीं अन्य मुद्दों को लेकर बैठक पूरी नहीं हो पायी । बावजूद इसके यहां कि स्थिति का उन्हें अंदाजा अच्छी तरह से हो चुका है। बिलासपुर वन मंडल को भ्रष्टाचार का घुन लग गया है। इसकी जानकारी सचिव स्तर तक दूंगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए एसीसीएफ युनिस खान ने बताया कि मुझे कार्रवाई का अधिकार नहीं है। लेकिन पत्रकारों के सवालों को सचिव स्तर पर पहुंचा दूंगा।  बिलासपुर वन मण्डल में इस हद तक भ्रष्टाचार ने जड़ जमा लिया है इसकी जानकारी नहीं थी। उम्मीद है कि अालाधिकारियों से शिकायत के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

                                     कानन पेन्डारी में जानवरों का रूपया अधिकारियों की जेब में जा रहा है के सवाल पर एसीसीएफ ने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा कुछ हो रहा है तो गलत है।

                                                    सुस्त डीएफओं के सवाल पर युनिस खान ने कहा कि मामले में पैकरा से जानकारी ली जाएगी। सवाल जवाब के दौरान पत्रकारों ने बताया कि बिलासा ताल में कभी भी हादसा हो सकता है। खोंदरा जंगल में 10 पेंड़ कटने पर तीन बार जांच होती है लेकिन कानन पेन्डारी में 25 पेड़ काट दिए जाते हैं अधिकारियों के कान में जूं तक नहीं रेंगता है।

             पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए युनिस ने कहा कि मुझे नहीं मालूम कि कानन पेन्डारी में तीन लाख का केज 23 लाख में बना। केज निर्माण के लिए टेन्डर क्यों नहीं निकाला गया। केज बनाने की जिम्मेदारी किसे दी गयी। इस बारे में रायपुर में बैठे अधिकारियों को जांच करने के लिए कहूंगा। कानन पेन्डारी कैम्पा मद का रूपया कहां गया..आखिर वहां काम क्यों नहीं किया जा रहा है के सवाल पर युनिस खान ने कुछ नहीं कहा। उन्होने फिर कहा कि जांच के बाद मामला सामने आ जाएगा। मामले को जिम्मेदार अधिकारियों के सामने रखूंगा।

                                हर सवाल का जवाब जांच से परेशान पत्रकारों ने एसीसीएफ को बताया कि यदि जांच करना है तो जानवरों के अवैध शिकार,ज्योमेट्री सेन्टर से फरार लडकियों की भी की जाए। लोग परेशान हैं कि केरल की विद्वान लड़कियां आखिर गयी कहां। उनका सीसीएफ से क्या संबध था। उन दोनों लड़कियों को किसने लाया और उन्हें किस मद से भुगतान किया गया।और मंत्री के आने के बाद उन्हें कहां गायब कर दिया गया।

                          पत्रकारों ने कहा कि यह भी पता लगाया जाए कि आखिर किन कारणों से एसीसीएफ का स्थानांतरण रोका गया। यह जानते हुए भी उन्होने अभी तक बिलासपुर का कल्याण नहीं केवल कबाड़ किया है। पिछले एक साल से कई योजनाएं कागजों में पूरी हो चुकी है। काम का भुगतान भी हो चुका है। बिलासपुर वन मण्डल में विभिन्न कार्ययोजनाओं में करीब तीस करोड़ का घोटाला हुआ है। इसकी भी जांच करायी जाए।

                                             सवाल जवाब के दौरान पत्रकारों ने कानन पेन्डारी में बनाए गए नव निर्मित सड़क पर भी सवाल किए। बताया जा रहा है कि वन अधिकारियों ने पांच लाख रूपए का घोटाला किया है।

close