रमन सिंह बोले बिलासपुर को-आप.बैंक के कामकाज पर रखेंगे नजर

There is no slider selected or the slider was deleted.


chhatisgarh bhavan me cm ne press varta li (1)बिलासपुर।मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने कहा है कि बिलासपुर जिला सहकारी बैंक की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। बैंक अगर फायदे में आई है तो  न यह सीएम के भय से हुआ है और न यह किसानों के डर से हुआ है…।बैंक प्रबंधन के अच्छे मेनेजमेंट और खाताधारकों की  संतुष्टि से यह हुआ होगा….लोगों से सम्पर्क बढ़ाने का भी यह परिणाम हो सकता है…।ये बातें उन्होने बिलासपुर के छत्तीसगढ़ भवन में संवाददाताओँ से बातचीत के दौरान कहीं। उनसे  सीजीवाल की ओर से पूछा गया था कि बिलासपुर जिला सहकारी बैंक दो सौ करोड़ से अधिक के घाटे में था, लोक सुराज अभियान शुरू होते ही एकाएक 90 करोड़ के मुनाफे में कैसे आ गया…..? क्या सीएम का भय है…किसानों का डर है….या बैलेंस शीट में खेल फेरबदल किया गया है।?

                                एक सवाल के जवाब में उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ में अन्य राज्यों के मुकाबले रेत की कीमत कम है। इसे और कम करना बड़ा लक्ष्य है। अब रेत को रेगुलराइज करने के लिए मेकेनाइज ऑनलाइन  सिस्टम लागू किया जा रहा है। जिससे सारा काम वैध तरीके से होगा और सरकार को रायल्टी भी मिलेगी। छत्तीसगढ में पारदर्शिता की वजह से रेत के दाम कम है।

                                 IMG-20170502-WA0013ओडीएफ और शौचालय निर्माण में गड़बड़ी संबंधी एक सवाल के जवाब में डा. रमन सिंह ने कहा कि ओडीएफ का अभियान शौच को लेकर लोगों के स्वभाव में बदलाव के लिए चलाया जा रहा है। कोई भी व्वस्था हो , शौचालय का निर्माण कराया जा सकता है । लेकिन लोगों को शौचालय तक कोई भी हाथ पकड़कर नहीं ले जा सकता है। सरकार की पहल के बाद अब सभी जगह माहौल बदल रहा है  और लोग खुले में शौच का स्वभाव बदल रहे हैं। उन्होने कहा कि यह जागरूकता का प्रमाण है कि अब ओडीएफ को लेकर सवाल भी किये जाते हैं। सीएम ने चुटकी लेते हुए कहा कि – ओडीएफ की मुहिम पहले इस्तेमाल करे …. फिर विश्वास करें की तर्ज पर चल रही है और लोग इसके इस्तेमाल के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होने माना कि जितनी अधिक मानीटरिंग होगी , काम उतना ही अच्छा होगा।

                              एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होने कहा कि बिलासपुर-रायपुर रोड का  काम दिसम्बर 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। उम्मीद है कि यह काम समय पर पूरा  कर लिया जाएगा । इसी तरह बिलासपुर का मास्टरप्लान भी जल्दी ही घोषित किए जाने की बात भी उन्होने कही।

                            इसके पहले संवाददाता सम्मेलन के दौरान डा. रमन सिंह ने अपनी बात रखते हुए कहा कि लोकसुराज अभियाल 20 मई तक चलेगा। इस दौरान वे आम लोगों के बीच जाकर मिल रहे हैं। साथ ही सरकारी कामकाज की समीक्षा कर रहे हैं। इससे अच्छा फीडबैक मिल रहा है। इस दौरान जो भी समस्याएं सामने आ रही हैं , उनके निराकरण का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही  हर तीन महीने में उसकी समीक्षा की जाएगी। उन्होने बताया कि मंगलवार को बिलासपुर  में बिलासपुर और मुंगेली जिले के कामकाज की समीक्षा की गई। इन जिलों में उज्जवला योजना की सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए उन्होने कहा कि शत-प्रतिशत परिवारों को इसका लाभ दिलाने के लिए बड़ा लक्ष्य रखा गया है। उन्होने बिलासपुर जिले में शहरी आवास योजना और कौशल उन्नयन योजना को लेकर हुए बेहतर काम की तारीफ भी की। इसी तरह मुंगेली जिले में संस्थागत प्रसव को लेकर हुए काम के भी अच्छे नतीजे आए हैं। उन्होने दसवी-बारहवीं के अच्छे नतीजों के लिए भी बिलासपुर -मुंगेली की तारीफ की।

                                   संवाददाताओँ से बातचीत के दौरान नगरीय निकाय मंत्री अमर अग्रवाल भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *