अब ऑनलाइन दिखेंगे यूपीएससी एग्जाम के नंबर

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली।संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) प्रतियोगी परीक्षाएं देने वाले अभ्यर्थी अब ऑनलाइन अपने नंबर देख सकेंगे। आयोग ने कहा है कि इस पहल से अन्य नियोक्ताओं को अच्छे उम्मीदवार तलाशने में मदद मिलेगी। निजी क्षेत्र में भर्तियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार के प्रस्ताव के बाद यह पहल की गई है।आयोग के अनुसार, यह व्यवस्था ऐसे अभ्यर्थियों के लिए है जो साक्षात्कार तक पहुंचे, लेकिन जिनके नाम की सिफारिश नहीं की गई। ऐसे अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता और परीक्षा में मिले अंक ऑनलाइन साझा किए जाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया को सार्वजनिक भर्ती एजेंसियों के साथ एकीकृत सूचना प्रणाली से भी जोड़ने की तैयारी है। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ने यह वेबसाइट विकसित की है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                          साथ ही, यूपीएससी आवेदन पत्र में विकल्प भी देगा कि आवेदक अगर चाहें तो इसका हिस्सा नहीं भी बन सकते हैं। आयोग इस योजना के तहत आने वाली सभी परीक्षाओं के नोटिस में अभ्यर्थियों को आवश्यक निर्देश देगी।सशस्त्र बलों और सीमित विभागीय प्रतिस्पर्धी परीक्षाएं देने वाले अभ्यर्थियों के अलावा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के परीक्षार्थी को फायदा मिलेगा।अभ्यर्थी का नाम, जन्मतिथि, श्रेणी-एससी, एसटी या दिव्यांग, शैक्षिक योग्यता, लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंक, घर का पता, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close