सीवीआरयू को ओडीएल में बेस्ट यूनिवर्सिटी एवार्ड

Shri Mi
5 Min Read

[wds id=”14″]
assocham_award_indexमुक्त एवं दूरवर्ती आॅन आनलाइन शिक्षा के लिए सोसिएट्स चेंबर आॅफ कामर्स एंड इंडस्ट्री ने दिया एवार्ड

बिलासपुर(करगीरोड)।डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय को सबसे उत्कृष्ट मुक्त एवं दूरवर्ती आॅन आनलाइन शिक्षा के लिए एसोसिएट्स चेंबर आॅफ कामर्स एंड इंडस्टी (एसोचेम) ने बेस्ट यूनिवर्सिटी इन ओपन डिस्टेंस एंड आॅनलाइन लर्निंग का एवार्ड प्रदान किया है। यह एवार्ड झारखंड रांची में आयोजित नेशलन समिट आॅन एक्सीलेंस एजुकेशन में केबीनेट मंत्री सरयू राय ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आर.पी.दुबे ने दिया है। एसोसिएट्स चेंबर आॅफ कामर्स एंड इंडस्ट्री भारत की सर्वोच्च वाणिज्यिक संस्था है जिसके अंतर्गत 400 चेम्बर्स और ट्रेड एसोसिएशन कार्यरत है।

                              मुक्त एवं दूरवर्ती आॅनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय ने देश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त हासिल कर बड़ा मुकाम हासिल किया है। आॅनलाइन फार्म जमा करने से लेकर आॅनलाइन परिणाम घोषित किए जाने तक की पूरी प्रक्रिया की सुविधा विद्यार्थियों को डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय में दी जाती है। यही कारण है कि देश भर विद्यार्थी यहंा से आॅनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं।  देश की प्रतिष्ठित संस्था सोसिएट्स चेंबर आॅफ कामर्स एंड इंडस्टी (एसोचेम) ने देश भर के विश्वविद्यालयों का सर्वे किया था। जिसमें सोसिएट्स चेंबर आॅफ कामर्स एंड इंडस्टी (एसोचेम) ने पाया कि आॅनलाइन पढ़ाई कराने वाले विश्वविद्यालयों में डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय सबसे बेहतर है और यहां गुणवत्तायुक्त शिक्षा दी जा रही है। इस गरिमामयी आयोजन में उच्च शिक्षा एवाके क्षेत्र में कुल 20 आधार पर एवार्ड, स्कूली क्षेत्र में 3 आधार पर एवार्ड, साइंस एंड टेक्नाॅलाजी के क्षेत्र में के आधार पर 3 एवार्ड प्रदान किए गए।

क्या है ओपन डिस्टेंस एंड आॅनलाइन लर्निंग
डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को आॅनलाइन पढ़ाई की सुविधा दी जाती है। इस दौरान सभी प्रक्रियाओं को आॅनलाइन किया जा चुका है। इसमें प्रवेश से कर परीक्षा फार्म भरना और परिणाम घोषित किया जाना शामिल है। इसमें एडमिशन और विद्यार्थी से समन्वय आॅनआइन है। इसके बाद कोर्स मटेरियल आॅन लाइन मिलता है जो पीडीएफ मोड में होता है। इससे साधारण मोबाइल में माध्यम से विद्यार्थी इस प्राप्त कर सकते है। साथ ही विश्वविद्यालय एमसीक्यू यानी कि विद्याथियों को आॅनलाइन बहुविकल्पिय प्रश्न उपलब्ध कराए जाते है। जिसमें माध्मय से विद्यार्थी घर बैठे ही बेहतर पढ़ाई कर पाता है। तैयारी के बाद विद्यार्थियों को अपने आप को परखने के लिए इंटरलन असेसमेंट के लिए आॅनलाइन सिस्टम बनाया गया है। जिसमें विद्यार्थी घर बैठे ही परीक्षा की तैयारी की जांच कर सकता है। इसमें संबंधित विषय की प्रश्नावली दी जाती है जिसे हल करने के बाद विद्यार्थी अपने तैयारी की वास्ववितक स्थिति को समझ जाता है।

ग्राॅस इनरोलमेंट रेशियों बढ़ाने में जुटा है एसोचेम-कुलसचिव
s pande cvruइस संबंध में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव शैलेष पाण्डेय ने बताया कि एसोसिएट्स चेंबर आॅफ कामर्स एंड इंडस्टी (एसोचेम) विख्यात संस्था हैं जो देश में उच्च शिक्षा की विद्यार्थियों जो जोड़ने के लिए वर्षाें से कार्य कर रही है। इसकेा साथ शिक्षा का स्तर, रोजगार और कौशल प्रशिक्षण के विषय में एसोचेम बेहतर कार्य करता है। जो देश में अपने आप में एक मिशाल है। इस एवार्ड के अनेक मापदड तय किए थे,जिसमेें विश्वविद्यालय ने पूरा किया है। सीवीआरयू का ओपन डिस्टेंस एंड आॅनलाइन लर्निंग सिस्टम देश का सबसे बेहतर सिस्टम है। जिसमें हर विद्यार्थी को सुविधा के साथ पूर्ण ज्ञान दिया जाता है। जिससे कर विद्यार्थी गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ अपडेट हो।

आॅनलाइन शिक्षा आज की जरूरत -कुलपति
dubey_cvruविश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आर.पी.दुबे ने कहा कि भारत में 1.5 स्कूल में 227 मिलियन विद्यार्थी पंजीकृत हैं। देश में 36 हजार से ज्यादा उच्च शिक्षा के संस्थान है। ऐसे में शिक्षा की गुणवत्ता और विद्यार्थियों की सुविधा किसी भी संस्थान के लिए बड़ी चुनौती है। इस चुनौती से तभी जीता जा सकता है जब हम समय के बदलाव को स्वीकार करें और बेहतर काम करें। आॅनलाइन शिक्षा आज की जरूरत है। ऐसे में आॅनलाइन सिस्टम को बेहतर से लागू करना भी हमारे लिए चुनौती ही थी। फिर भी हमें इसे और बेहतर करने कर रहे हैं सही मायने में एसोसिएट्स चेंबर आॅफ कामर्स एंड इंडस्टी (एसोचेम) के डिस्टेंस एंड आॅनलाइन लर्निंग एवार्ड से हमारी विद्यार्थियों के प्रति जिम्मेदारी और बड़ गई है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close