को-ऑपरेटिव सोसाइटी के चुनाव 6 जून से शुरू

Shri Mi
4 Min Read

election_sahkari_samitiरायपुर।राज्य के सभी जिलों में पंजीकृत और जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों से सम्बद्ध 1333 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों में से 1235 समितियों के संचालक मण्डलों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है।राज्य सहकारी निर्वाचन आयोग के अवर सचिव से प्राप्त जानकारी के अनुसार निर्वाचन के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा सदस्यता सूची का प्रकाशन किए जाने आयोग द्वारा रिटर्निंग अधिकारियों की नियुक्ति भी कर दी गई है। घोषित कार्यक्रम के अनुसार सहकारी समितियों का निर्वाचन तीन चरणों में किया जाएगा। इसके अनुसार प्रथम चरण में शामिल समितियों के निर्वाचन के लिए 06 जून 2017 तक नियोजन पत्र प्राप्त किए जाएंगे।नियोजन पत्रों की जांच 07 जून को की जाएगी। नियोजन पत्रों की वापसी 08 जून को की जा सकेगी। इसी दिन निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन होगा और प्रतीक चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। 09 से 16 जून तक चुनाव संबंधी तैयारियां की जाएंगी। मतदान हेतु पोलिंग दल 17 जून तक निर्धारित मतदान केन्द्रों में पहुंचेंगे। 18 जून को मतदान होगा और इसी दिन आम सभा और मतगणना होगी।

                                यदि जरूरी होगा तो 20 जून तक रिक्त पदों पर सहयोजन किया जाएगा। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और प्रतिनिधियों के निर्वाचन हेतु बैठक की सूचना 21 जून को जारी की जाएगी और निर्वाचन 27 जून को होगा। इसी दिन संचालक मंडल की प्रथम बैठक होगी।
दूसरे चरण में शामिल सहकारी समितियों के निर्वाचन के लिए 12 जून तक नियोजन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। नियोजन पत्रों की जांच 13 जून को होगी। नियोजन पत्रों की वापसी 14 जनू तक की जाएंगी, इसी दिन निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन और प्रतीक चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। चुनाव की तैयारी 15 से 23 जून तक की जाएगी।

                                 पोलिंग दल मतदान केन्द्रों पर 24 जून तक पहुंचे जाएंगे। आम सभा, मतदान एवं मतगणना 25 जून को होगी। रिक्त पदों का सहयोजन 27 जून तक किया जाएगा। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों के निर्वाचन के लिए बैठक की सूचना 28 जून को जारी होगी। 3 जुलाई को अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, एवं प्रतिनिधियों का निर्वाचन होगा और संचालक मंडल की प्रथम बैठक होगी।

                               तीसरे चरण में शामिल समितियों के निर्वाचन के लिए नियोजन पत्र 19 जून तक लिए जा सकेंगे। नियोजन पत्रों की जांच 20 जून को होगी। नियोजन पत्रों की वापसी 21 जून तक की जा सकेगी। इसी दिन निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन होगा और प्रतीक चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। चुनाव की तैयारी 22 से 30 जून तक की जाएगी। मतदान दल 01 जुलाई को मतदान केन्द्रों पर पहुंच जाएंगे। आम सभा, मतदान एवं मतगणना 02 जुलाई को होगी। रिक्त पदों पर सहयोजन आवश्यक होगा तो 04 जुलाई तक किया जाएगा।

                               अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों के निर्वाचन के लिए बैठक की सूचना 05 जुलाई को जारी होगी। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों का निर्वाचन 10 जुलाई को होगा और इसी दिन संचालक मंडल की प्रथम बैठक होगी। विस्तृत जानकारी के लिए राजधानी रायपुर के कलेक्टर चौक (डॉ. बी.आर. अम्बेडकर मूर्ति के सामने) राज्य सहकारी निर्वाचन आयोग कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 0771-4055098, 4055107 से सम्पर्क किया जा सकता है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close