कल होने वाली GST बैठक मे इन एजेंडो को दिया जाएगा अंतिम रूप

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”14″]
gst_file_march♦जीएसटी नियमो के प्रारूप मे संशोधन को मिल सकती है मंजूरी
नईदिल्ली(सीजीवाल)।
केन्‍द्रीय वित्‍त, रक्षा और कॉरपोरेट मामले मंत्री अरुण जेटली शनिवार को विज्ञान भवन में होने वाली वस्‍तु और सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 15वीं बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे। यह बैठक इसलिए भी महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि इसमें जीएसटी परिषद की 14वीं बैठक में शेष रह गई वस्‍तुओं पर कर त‍था उप-कर दरों को अंतिम रूप दिया जा सकता है। इसके अलावा एक दिन की बैठक के एजेंडे में अन्‍य मुद्दों के अलावा जीएसटी नियमों के प्रारूप और संबंधित प्रपत्र में संशोधन को मंजूरी भी शामिल है।बैठक में जीएसटी परिषद के सदस्‍य होने के नाते विभिन्‍न राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों के वित्‍त मंत्रियों के साथ वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हो सकते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                       वही छत्तीसगढ़ शासन के वाणिज्यिक कर विभाग ने व्यापारियों के जीएसटी पोर्टल पर नामांकन की प्रक्रिया एक जून 2017 से 15 दिनों के लिए फिर से शुरू की गई है।जीएसटी पोर्टल पर नामांकन की प्रक्रिया 15 जून तक चलेगी। ऐसे व्यवसायी जीएसटी पोर्टल पर जिनका नामांकन नहीं हुआ है वे इस अवधि में अपने व्यवसाय का नामांकन पोर्टल पर करा सकेंगे। जिन व्यवसायियों ने जीएसटी पोर्टल पर नामांकन करा लिया गया है, लेकिन एआरएन (एप्लीकेशन रिफ्रेंस नंबर) जनरेट नहीं कराया है, वे भी इस अवधि में एआरएन जनरेट करा सकते हैं। इसके लिए वाणिज्यिक कर विभाग ने अनेक स्थानों पर काउंटर खोले हैं। इन काउंटरों में विभाग के अधिकारी मौजूद रहकर व्यवसायियों का सहयोग कर रहे हैं।

                                  वाणिज्यकर विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि एआरएन जेनरेट करने के लिए डीएससी (डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट) अथवा ई-साईन के माध्यम से वेरीफिकेशन आवश्यक है। जीएसटी पोर्टल पर नामांकन नहीं कराये जाने पर व्यवसायियों को जीएसटी में आईटीसी नहीं मिलेगी। जीएसटी पोर्टल पर पंजीयन के लिए वेट पंजीयन प्रमाण पत्र, पेन कार्ड, फोटोग्राफ, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट अथवा पासबुक, आधार कार्ड जिसमें मोबाईल नंबर दर्ज हो, ई-मेल एकाउंट डिटेल, व्यवसाय स्थल के प्रमाण में किरायानामा, बिजली बिल, सहमति पत्र, डीएससी (डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट), प्रोव्हीजनल आईडी और पासवर्ड अथवा पूर्व में किये गये आंशिक नामांकन प्रक्रिया के यूजर आईडी व पासवर्ड लेकर आना जरूरी है।

TAGGED:
Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close