CBSE 10वी बोर्ड के नतीजे जारी,यहाँ देखे रिज़ल्ट

Shri Mi
3 Min Read

cbse_logo1नईदिल्ली।सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं।बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट www.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.in पर परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में लाखो विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था, जिनका इंतजार खत्म हो गया है।  बोर्ड की ओर से जारी किए गए नतीजों के अनुसार बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी ग्रेड आदि देख सकते हैं।बता दें कि सीबीएसई 10वीं कक्षा के नतीजे ग्रेड के आधार पर जारी करती है। बोर्ड ने इस साल 9 मार्च से 10 अप्रेल के बीच इस परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें 9 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। पिछले साल इस परीक्षा में 1491293 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें 168541 उम्मीदवारों ने 10 सीजीपीए हासिल की थी और परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों का प्रतिशत 96.21 था। परीक्षा में 96.36 फीसदी छात्राएं औऱ 96.11 फीसदी छात्र पास हुए थे। वहीं इससे पहले बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी किए थे, जिसमें 1020762 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था, जिसमें 837229 उम्मीदवार पास हुए थे। 12वीं बोर्ड का इस बार का नतीजे पिछले साल के मुकाबले 1.3 फीसदी कम था, क्योंकि 2016 में 83.05 फीसदी बच्चे पास हुए थे। इस परीक्षा में एमिटी नोएडा की रक्षा गोपाल ने प्रथम स्थान हासिल किया था, जिसने 500 में से 498 अंक हासिल किया थे। बता दें कि परीक्षा के नतीजे कई वेबसाइट के जरिए देख सकते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कैसे देखें CBSE 10TH RESULT 2017-
आप परीक्षा के नतीजे वेबसाइट या एसएमएस के जरिए देख सकते हैं। वेबसाइट के जरिए नतीजे देखने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ कई अन्य रिजल्ट वेबसाइट का सहारा भी ले सकते हैं, जहां सभी परीक्षाओं के नतीजे देखे जा सकते हैं। वेबसाइट के जरिए नतीजे देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.in पर जाएं और उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सूचना भरकर अपना रिजल्ट चेक कर लें। साथ ही एसएमएस के जरिए नतीजे देखने के लिए आपको पहले नंबर रजिस्टर करवाना होगा, जिसके बाद रजिस्टर नंबर नतीजे भेज दिए जाएंगे।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close