नक्सल प्रभाावित जिलों में आम जनता के साथ पुलिस जवान भी करेंगे योग

Shri Mi
3 Min Read

yoga_day_index.png♦21 जून को 50 लाख लोग एक साथ करेंगे समूहिक योग-अभ्यास
रायपुर।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने 21 जून को होने वाले तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की समीक्षा की गई।मुख्य सचिव विवेक ढांड सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित बैठक में समाज कल्याण विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने योग दिवस के लिए राजधानी से लेकर जिला, विकासखण्ड और ग्राम पंचायत स्तर पर हो रही तैयारियों की जानकारी दी। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव विकासशील ने भी अपने विभाग के स्तर पर की जा रही तैयारियों के बारे में बताया।मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि इस बार के योग दिवस में 50 लाख लोगों को जोड़ने का लक्ष्य है।इस लक्ष्य के तहत शहरों और गांवों में सामूहिक योग-अभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। जिनमें छात्र-छात्राओं, युवाओं, बुजुर्गों सहित सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों और स्थानीय गणमान्य नागरिकों को शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा – सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर जैसे नक्सल प्रभावित जिलों में योग दिवस के अवसर पर स्थानीय नागरिकों के साथ-साथ राज्य पुलिस और केन्द्रीय सुरक्षा बलों के जवानों को भी सामूहिक योग-अभ्यास के कार्यक्रमों में सबके साथ योग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                                      बोरा ने बताया कि 21 जून को योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम सवेरे सात बजे से आठ बजे तक राजधानी रायपुर में आयोजित किया जाएगा। इसमें राज्यपाल बलराम जी दास टंडन और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की उपस्थिति में स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थियों और आम नागरिकों द्वारा सामूहिक योग-अभ्यास का प्रदर्शन होगा।

                                    इसी तरह सभी जिला मुख्यालयों में प्रभारी मंत्रियों, जिला पंचायत अध्यक्षों और अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में तथा विकासखण्ड मुख्यालयों में भी क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंचायतों में सरपंच और स्थानीय गणमान्य ग्रामीणों की उपस्थिति में सामूहिक योग-अभ्यास प्रस्तावित है। सामूहिक योग प्रदर्शनों में जेल के बंदियों, एनसीसी और एनएसएस के विद्यार्थियों सहित महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, श्रम विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, नगरीय प्रशासन, पंचायत और ग्रामीण विकास, स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास विभाग सहित सभी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। योग दिवस के पहले भारत सरकार से प्राप्त योग प्रोटोकॉल की पुस्तिका भी वितरित करने का निर्णय लिया गया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close