स्मार्ट सिटी की लिस्ट में बिलासपुर भी शामिलः शहर के लिए अच्छी खबर

Shri Mi
4 Min Read

smart_cities_bspबिलासपुर । शहर के लिए एक बड़ी अच्छी खबर है कि बिलासपुर का नाम स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल हो गया है। केन्द्रीय  शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारीा की गई लिस्ट में बिलासपुर का नाम उन्नीसवें नम्बर पर शामिल किया गया है। अब तक बिलासपुर शहर का नाम स्मार्ट सिटी में ड्राफ्ट के रूप में शामिल रहा है । लेकिन अब नई सूची के बाद पूरी तरह से स्मार्ट शहरों में बिलासपुर भी शामिल हो गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारी सूची के मुताबिक अब स्मार्ट सिटी के रूप में तिरुअनंतपुरम्. नया रायपुर, राजकोट, अमरावती, पटना करीमनगर, मजफ्फरपुर, पुडुचेरी, गाँधीनगर, श्रीनगर, सागर , करनाल,सतना, बैंगलुरू, शिमला, देहरादून, तिरूप्पुर, पिमरी छिंथवाड़ पासीघाट,जम्मू, दाहोद, तिरुनेलवेली,  थूथुकुड़ी,  ,तिरुचिरापल्ली, झाँसी, ऐरावल,इलाहाबाद , गंगटोक और अलीगढ़ को शामिल किया गया है। नई सूची में 30 शहरों के नाम सामिल हैं। जिसमें बिलासपुर का नाम उन्नीसवें नम्बर पर रखा गया है।

नगर निगम बिलासपुर के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बिलासपुर को स्मार्ट सिटी बनाने को लेकर प्रक्रिया पहले से ही चल रही थी। इस सिलसिले में प्रस्ताव केन्द्र को भेजा गया था । तीसरे राउँड में बिलासपुर को शामिल किया गया है। अब आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस सिलसिले में आगे योजनाओँ के लिए एसपीवी पहले के ही तैयार था । अब तक यह ड्राफ्ट के रूप में था जिसे अब एप्रूव्हल मिल गया है।

स्मार्ट सिटी क्या है

केन्द्र सरकार की वेबसाइट smart cities mission में उल्लेख किया है कि –   पहला प्रश्न है कि ‘स्मार्ट सिटी’ से क्‍या मतलब है। इसका उत्‍तर यह है कि स्मार्ट सिटी की ऐसी कोई परिभाषा नहीं है जिसे सर्वत्र स्‍वीकार किया जाता है। अलग-अलग लोगों के लिए इसका आशय अलग-अलग होता है। अतः स्मार्ट सिटी की संकल्पना, शहर-दर-शहर और देश-दर-देश भिन्‍न होती है जो विकास के स्तर, परिवर्तन और सुधार की इच्छा, शहर के निवासियों के  संसाधनों और उनकी आकांक्षाओं पर निर्भर करता है। ऐसे में, स्मार्ट सिटी का भारत में अलग अर्थ होगा, जैसे कि यूरोप से। भारत में भी स्मार्ट सिटी को परिभाषित करने का कोई एक तरीका है।
इस मिशन में शहरों के मार्गदर्शन करने के लिए कुछ पारिभाषिक सीमाएं अपेक्षित हैं। भारत में किसी भी शहर निवासी की कल्पना में, स्मार्ट शहर तस्वीर में ऐसी अवसंरचना एवं सेवाओं की अभीष्‍ट सूची होती है जो उसकी आकांक्षा के स्तर को वर्णित करती है। नागरिकों की आकांक्षाओं और जरूरतों को पूरा करने के लिए, शहरी योजनाकार को लक्ष्‍य आदर्श तौर पर पूरे शहरी पारिस्थितिकी तंत्र का इस प्रकार विकास करना होता है, जो व्‍यापक वि‍कास के चार स्तंभों-संस्थागत, भौतिक, सामाजिक और आर्थिक अवसंरचना में दिखाई देता है। यह दीर्घावधिक लक्ष्‍य हो सकता है और शहर ‘स्‍मार्टनेस’ की परते जोड़ते हुए संवर्धित रूप से ऐसी व्यापक अवसंरचना तैयार करने की दिशा में कार्य कर सकते हैं।

 

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close