मिशन अमृत:शहरी विकास में छत्तीसगढ़ को मिला ईनाम

Shri Mi
1 Min Read

1307ccरायपुर।मिशन अमृत के अन्तर्गत लगातार दूसरे साल भी लक्ष्य प्राप्त करने में छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया। दिल्ली के विज्ञान भवन में हुए कार्यक्रम में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने इस उपलब्धि के लिये राज्य सरकार को प्रोत्साहन राशि 25 करोड़ रू के साथ पुरस्कार प्रदान किया। यह राशि परियोजनाओँ के क्रियान्वयन के लिए भारत सरकार द्वारा निर्धारित अंशदान राशि से अतिरिक्त है। छत्तीसगढ़ को पिछले साल भी 13 करोड़ रूपए की प्रोत्साहन राशि मिली थी।बता दे कि मिशन अमृत के अन्तर्गत 09 नगरीय निकाय रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, अम्बिकापुर, जगदलपुर, रायपुर एवं कोरबा शामिल है। मिशन अमृत के तहत इन निकायों में शत-प्रतिशत पेयजल आपूर्ति, शत-प्रतिशत सीवरेज और सेप्टेज मेनेजमेंट के माध्यम से कव्हरेज तथा उद्यान एवं हरित स्थलों का विकास किया जा रहा है। 

Join Our WhatsApp Group Join Now

                 छत्तीसगढ़ को लक्ष्य प्राप्ति में छत्तीसगढ़ 91.37 प्रतिशत अंक मिले। अमृत मिशन में शामिल 9 शहरों की परियोजनाओं के साथ-साथ प्रति वर्ष रिफॉर्म के भी लक्ष्य भारत सरकार द्वारा निर्धारित किये गये हैं, जिसके क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ राज्य गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान , कर्नाटक, मध्यप्रदेश जैसे बड़े और विकसित राज्यों से आगे रहा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close