छत्तीसगढ़ के ग्यारह जिलों में खुलेंगे नये नवोदय विद्यालय

Shri Mi
2 Min Read

raman_singh_newरायपुर।केन्द्र सरकार ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के आग्रह को स्वीकार करते हुए छत्तीसगढ़ में ग्यारह जिलों में नये नवोदय विद्यालयों की स्थापना की स्वीकृति दे दी है।ये नवोदय विद्यालय बालोद, नारायणपुर, बेमेतरा, मुंगेली, सरगुजा (अम्बिकापुर),बलरामपुर, बीजापुर, सुकमा, कोण्डागांव, गरियाबंद और बलौदाबाजार जिलों में शुरू किए जाएंगे। इन्हें मिलाकर राज्य के सभी 27 जिलों में नवोदय विद्यालयों की संख्या 28 हो जाएगी। सुकमा जिले में दूसरा नवोदय विद्यालय मंजूर किया गया है।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के ग्यारह जिलों में नये नवोदय विद्यालयों की स्वीकृति मिलने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के प्रति आभार प्रकट किया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                            बता दे कि डॉ. रमन सिंह शुक्रवार 14 जुलाई को बालोद जिले के ग्राम दुधली (विकासखंड-डौंडीलोहारा) में आयोजित समारोह में छह जिलों के नवोदय विद्यालयों का विधिवत शुभारंभ करेंगे। इनकी स्थापना बालोद, नारायणपुर, बेमेतरा, मुंगेली, सरगुजा और बलरामपुर जिलों में की जाएगी। नवोदय विद्यालय संगठन के स्थानीय अधिकारियों ने आज बताया कि नये स्वीकृत 11 नवोदय विद्यालयों में दाखिले के लिए इस वर्ष जनवरी में परीक्षा आयोजित हो चुकी है। प्रवेश की प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है। प्रत्येक नये स्वीकृत नवोदय विद्यालय में स्थान की उपलब्धता के आधार पर 40 से लेकर 80 तक सीटें होंगी। इन विद्यालयों में छठवीं कक्षा में बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close