सीयू में छात्रों ने लिया पौधों की देखभाल का संकल्प ……..

plantation ggduबिलासपुर। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर में नवनिर्मित रसायन विज्ञान विभाग एवं जीव विज्ञान विभाग के भवनों के समीप चयनित स्थान पर वृक्षारोपण कार्यक्रम 2017 का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय को स्वच्छ, सुंदर एवं पर्यावरण की दृष्टि से हरा भरा बनाये रखने के लिए वानिकी, वन्यजीव एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग के तत्वाधान में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम 2017 में कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता ने आम और मौलश्री (बकुल) का पौधारोपण किया।
वृक्षारोपण कार्यक्रम  के अवसर पर सर्वप्रथम कुलपति  ने पौधारोपण से पूर्व पूजा अर्चना की एवं आम एवं मौलश्री के पौधों को रोपित किया। कुलसचिव कार्यवाहक प्रोफेसर बी.एन. तिवारी ने भी आम का पौधा रोपित किया। इस वृक्षारोपण कार्यक्रम  का आयोजन विश्वविद्यालय में नवप्रेविषित छात्रों एवं अध्ययनरत छात्रों को पर्यावरण, जीव एवं जंगल के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में वानिकी विभाग के छात्रों के साथ विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने आम, अमलतास, प्राइड ऑफ इंडिया एवं मौलश्री के पौधे रोपित कर इन पौधों के संपूर्ण देखभाल का संकल्प लिया।
इस अवसर पर अधिष्ठाता छात्र कल्याण, मुख्य कुलानुशासक, चीफ वॉर्डन, निदेशक (प्रभारी) प्रौद्योगिकी संस्थान, राष्ट्रीय सेवा योजना के नोडल अधिकारी एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम के समन्वयक एवं वानिकी, वन्यजीव एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग के शिक्षकों ने भी वृक्षारोपण कार्यक्रम में सक्रियता से भाग लेते हुए पौधारोपण किया। पौधारोपण के पश्चात इनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन्हें ट्री गार्ड के माध्यम से विश्वविद्यालय के यांत्रिकी विभाग द्वारा सुरक्षित भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *