एसईसीएल को सीएसआर मद के अधूरे काम समय पर पूरा करने कहा सीएस ने

secl csrरायपुर । मुख्य सचिव  विवेक ढांड ने गुरूवार को  यहां मंत्रालय में खनिज, वन, राजस्व और पर्यावरण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों तथा एसईसीएल और भिलाई स्टील प्लांट के अधिकारियों की बैठक लेकर सीएसआर मद में व्यय की गई राशि तथा किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की। बैठक में बिलासपुर, सरगुजा और दुर्ग संभाग के कमिश्नरों और जिला कलेक्टरों से विडियों कॉन्फ्रेसिंग के जरिये सीएसआर मद के तहत प्रस्तावित विभिन्न कार्यो की जानकारी ली।

श्री ढांड ने कोयला खदान बाहुल्य जिलों- कोरबा, कोरिया, सरगुजा और रायगढ़ के कलेक्टरों को सीएसआर मद के तहत अधोसंरचना, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, आजीविका से संबंधित कार्यो के प्रस्ताव तैयार कर संभागीय कमिश्नरों के माध्यम से संचालक खनिज को शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पुराने कलेक्टरों द्वारा शुरू किये गये अधूरे कार्यो को पहले पूर्ण करने के बाद ही नये कार्यो को प्रस्ताव में शामिल करने के निर्देश कलेक्टरों को दिए। बैठक में कलेक्टर रायगढ़ द्वारा जिला ऑडिटोरियम और किरोड़ीमल इंस्टीट्यूट का निर्माण कार्य अपूर्ण होने की जानकारी पर मुख्य सचिव ने एसईसीएल के डायरेक्टर  को तत्काल आर्थिक सहयोग प्रदान कर निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
श्री ढांड ने बैठक में बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के जगन्नाथपुर में शुरू होने वाले ओपन कोल माईन के संबंध में भी चर्चा की। इसके लिए बलरामपुर और सूरजपुर जिले के कलेक्टरों को वन एवं पर्यावरण क्लियरेंस तथा मुआवजा आदि प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। श्री ढांड ने बैठक में उपस्थित एसईसीएल के डायरेक्टर  आर.एस. झा को कोल माईन क्षेत्रों में विकास के लिए सीएसआर मद में बजट राशि बढ़ाने तथा बिलासपुर और सरगुजा संभाग के कमिश्नर से मिलकर आगामी तीन वर्षो की कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिए। इसी तरह बैठक में उपस्थित भिलाई स्टील प्लांट के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम. रवि को दुर्ग, बालोद और कांकेर जिलों में शिक्षा, स्वास्थ्य और पेयजल के लिए अगले तीन वर्षो की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर दुर्ग की जानकारी पर जिला चिकित्सालय का मरम्मत एवं भवन विहीन 112 आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण और कलेक्टर बालोद की जानकारी पर लालपानी की समस्या वाले क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के लिए मुख्य सचिव ने भिलाई स्टील प्लांट के अधिकारियों को सीएसआर मद से करने के निर्देश दिए। बैठक में सचिव खनिज साधन  सुबोध सिंह, सचिव आवास एवं पर्यावरण डॉ. संजय शुक्ला, सचिव वाणिज्य एवं उद्योग  आशीष भट्ट, सचिव स्वास्थ्य  अनिल साहू, सचिव राजस्व एन.के.खाखा और संचालक खनिज श्रीमती अलरमेल मंगई डी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *