तीन विधायकों ने कहा..एक महीने बाद करेंगे आंदोलन…अरपा भैंसाझार में लाएं हसदेव का पानी

3 MLAs submitting demand full sizeरायपुर—जोगी समर्थक विधायक तिकड़ी ने मुख्यमंत्री किसान और मजदूरों के समर्थन में मांग पत्र दिया है। तीनों विधायकों ने मुख्यमंत्री से साल दर साल अकाल से प्रदेश में बढ़ती लाचारी भूखमरी, महंगाई और गरीबी से परेशान किसानों की चिंता जाहिर की है।  अमित जोगी,सियाराम कौशिक और आर.के.राय ने भीषण आकाल से निपटने कार्ययोजना बनाकर जल्द से जल्द तेजी से राहत दिलाए जाने की मांग की है।

;                            मुख्यमंत्री से मिलकर अमित जोगी,आर.के.राय और सियाराम कौशिक ने सात सूत्रीय मांंग पत्र सौंपा है। विधायकों ने कहा कि क्षेत्र में 25 से ज्यादा कूप निर्माण किया जाए। मनरेगा और मुख्यमंत्री समग्र विकास योजनाओं के तहत 1 सितम्बर 2017 के पहले कूपों की स्वीकृति और नगदी भुगतान की व्यवस्था की जाए।  विधायकों ने कहा कि ड्राफ़्ट मॉडल वॉटर बिल को अध्यादेश के जरिए प्रदेश में लागू करें। महानदी में बने बराजों का पानी किसानों को प्राथमिकता से दें। हसदेव नदी का पानी अरपा.भैंसाझार में लाने विस्तृत प्रस्ताव भारत सरकार को भेजें। राष्ट्रीय नदी से जोड़ने का प्रयास किया जाए।

             अमित जोगी ने सीएम से कहा कि उचित समर्थन मूल्य 2013 के घोषणा पत्र के अनुसार किसानों को धान का प्रति क्विंटल 300 रूपए बोनस और 2100 रूपए  समर्थन मूल्य दे।कृषकों का ऋण माफ़ कर निशुल्क खाद और बीज की व्यवस्था की जाए।  फ़सल.क्षति और अनावारी रिपोर्ट का सत्यापन ग्राम सभा में हो। फसल नुकसान की स्थिति में न्यूनतम 50000 रूपए प्रति हेक्टेर मुआवज़ा बीमा कम्पनियां को किसानों के खातों में जमा करवाने को कहें।

अघोषित बिजली कटौती पर तत्काल रोक लगायी जाए। किसानों को 1 जनवरी 2018 तक निशुल्क बिजली दी जाए। सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण सूची को तत्काल लागू करें। ग़रीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले हितग्राहियों को अन्त्योदय राशन कॉर्ड दिए जाए। राशनकार्डधारियों को 35 किलो के हिसाब से चावल का वितरण हो

                            तीनों विधायकों ने एक महीने के अन्दर मांग पूरी नहीं होने पर प्रदेशव्यापी धरनास प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री आवास घेराव का भी एलान किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *