सुहैला में मिले थैले के सहारे कैसे पकड़ा गया आरोपी…….? बेलतरा बैेक चोरी का पुलिस ने किया खुलासा

Chief Editor
5 Min Read

IMG-20170822-WA0004बिलासपुर । पिछले 15 अगस्त को हुई बेलतरा ग्रामीण बैंक में चोरी का खुलासा करने में बिलासपुर पुलिस नें बड़ी कामयाबी हासिल की है। इस सिललिले में पुलिस ने बदायूं ( यूपी) के एक शख्स को हिरासत में लिया है। जिसके जरिए देश के कई राज्यों में गैस कटर के सहारे बैंस और ज्वैलरी दुकानों में चोरी की वारदात को अँजाम देने वाले एक गिरोह पाप्रदाफाश हुआ है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 15 अगस्त को जब बेलतरा बैंक के अधिकारी – कर्मचारी स्वतंत्रता दिवस मनाने पहुंचे तो बैंक की एक खिड़की का ग्रिल टूटा हुआ पाया। साथ ही लॉकर तोड़कर 6 लाख 30 हजार 478 रुपए चोरी किए जाने की बात सामने आई। पुलिस में शिकायत होने के बाद जिला पुलिस कप्तान मयंक श्रीवास्तव ने एएसपी ग्रामीण- अर्चना झा, सीएसपी शलभ सिन्हा, कोटा एसडीओ पी-विश्वदीपक त्रिपाठी और रतनपुर टीआई के साथ एफएसएल टीम, डॉग स्क्वायड और फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट को मौके पर भेजा। इसके बाद छानबीन का काम शुरू हुआ।IMG-20170822-WA0003

एएसपी अर्चना  झा ने छत्तीसगढ़ के सभी जिले के पुलिस अफसरों से संपर्क कर गैस कटर से चोरी की वारदातों के बारे में डिटेल इकट्ठा किया। इससे पता चला कि 13-14 अगस्त की दरम्यानी रात बलौदाबाजार  जिले के सुहैला में श्री महालक्ष्मी ज्वैलरा शॉप में गैस कटर से तिजौरी काटकर साढ़े तीन लाख से अधिक कीमत के सोने-चाँदी के जेवरात की चोरी की गई थी। दुकान मालिक सुरेश भाने की रिपोर्ट पर भाठापारा थाने में चोरी का मामला दर्ज किया गया था। इसी तरह पिछले 29 जुलाई को सरसींवां थाना अंतर्गत गैस कटर स े एटीएम काटकर चोरी की कोशिश की गई थी। इस पर भी शाने में रिपोर्ट दर्ज की गई थी।

इस तरह के तथ्य सामने आने के बाद पुलिस ने इन सारे मामलों से जुड़े तार को मिलाने की कोशिश की और सीसीटीवी के फुटैज खंगाले। इस बीच पुलिस के हाथ एक और सुराग लग गया। जब सुहैला में श्री महालक्ष्मी ज्वैलरी शॉप के पास एक कपड़े का थैला मिला। इस थैले में इस थैले में पलक रेडीमेड शो रूम मेन रोड ककराला का पता प्रिंट था। इस सुराग के आधआर पर पुलिस ने सभी राज्यों के क्राइम ब्राँच से सम्पर्क किया । तो पता लगा कि यूपी के बदायूं जिले में ककराला नाम की जगह है, जहां गैस कटर से चोरी करने वालों का एक गिरोह रहता है। पुलिस ने इस पर गहराई से छानबीन की और मुखबीर के जरिए भी इस बारे में पता लगाया। जिससे दो आरोपियों की पहचान हे गई। खास बात यह है कि बिलासपुर पुलिस ने यह सब काम सिर्फ दो दिन के अँदर ही कर लिया। इसके बाद रतनपुर थाने के एसआई हृदय यदु और साइबर सेल के एएसआई हेमंत आदित्य को साथ पुलिस की एक स्पेशल टीम यूपी भेजी गई।स्थानीय पुलिस की मदद से बिलासपुर पुलिस की टीम ने घेरेबंदी कर एक आरोपी फरसाद खान पिता कल्ललू खान (36) को धर दबोचा। उसने पहले पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की फिर अपना जुर्म कबूल कर लिया।

गिरफअतार फरसाद खान ने पुलिस को बताया कि इस वारदात में मुन्ना उर्फ हसरत खान, गुड्डू उर्फ आयाज खान, दिन्ना उर्फ मुकर्रम, शामिर थे। सभी ककराला से डीसीएम केंटर गाड़ी लेकर यूपी से ही गैस कटर- सिलैंडर वगैरह के साथ छत्तीसगढ़ आए। ययहां सुहैला और बेलतरा में चोरी की। चोरी के जेवर मुन्ना उर्फ हसन के पास हैं। एक साथी के पकड़े जाने की भनक लगने के बाद बाकी लोग फरारा हो गए। जिनकी पतासाजी की जा रही है।

इस मामले में पकड़े गए फरसाद खान के पास से चोरी के दौरान इस्तेमाल किया गया फेन, सिम कार्ड और खर्चे के लिए मिले दो हजार रुपए के नोट बरामद कर लिए गए। उसे बदायूं कोर्ट में पेश कर टांजिट रिमांड पर बिलासपुर लाया गया है। उससे और पूछताछ की जा रही है। जिसमें और भी मामलों के खुलाशे की उम्मीद है। पुलिस का कहना है कि यह गिरोह आँध्र प्रदेश , उतत्र प्रदेश , तामिलनाडु, बिहार , दिल्ली और झारखंड में भी इस तरह की वारदात में शामिल रहा है।

close