डिजिटल छत्तीसगढ़:हर स्कूल को मिलेंगे कम्प्युटर टेबलेट

Shri Mi
4 Min Read

2391cc♦शिक्षक दिवस समारोह में मुख्यमंत्री के हाथों 45 शिक्षक हुए सम्मानित
♦56 लाख बच्चे ऑन लाइन जुड़ेंगे मुख्यमंत्री डैश बोर्ड से
रायपुर।
मुख्यमंत्री मंगलवार को शिक्षक दिवस के मौके पर राजभवन में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।समारोह की अध्यक्षता स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप ने की।मुख्य अतिथि की आसंदी से समारोह को सम्बोधित करते हुए डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था और शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए हो रहे प्रयासों की भी तारीफ की। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने स्कूलों को सूचना प्रौद्योगिकी से जोड़कर छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और प्राचार्यों की उपस्थिति के आंकड़ों और हर स्कूल की जरूरी सूचनाओं को ऑन लाइन संकलित करने की योजना बनाई है। इसके लिए स्कूलों को कम्प्यूटर टेबलेट दिए जा रहे हैैं। इसके जरिये विकासखंड, जिला और राज्य स्तर पर उनकी मॉनिटरिंग की जा सके। बहुत जल्द इस योजना के तहत प्रत्येक स्कूल को मुख्यमंत्री डैश बोर्ड से भी कनेक्ट कर दिया जाएगा। इस प्रकार हमारे दो लाख 44 हजार शिक्षक, उनके 56 लाख विद्यार्थी और करीब 56 हजार स्कूल भी मेरे डैश बोर्ड से ऑन लाइन जुड़ जाएंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                                           मुख्यमंत्री ने आज के समारोह में रायपुर जिले के विकासखंड अभनपुर और जिला कबीरधाम के विकासखंड कवर्धा के सभी स्कूलों को कम्प्यूटर टेबलेट वितरण का भी शुभारंभ किया। डॉ. सिंह ने कहा कि कम्प्यूटर टेबलेट में स्कूल अपनी विभिन्न कक्षाओं के रिजल्ट को भी अपलोड कर सकेंगे। मुख्यमंत्री, स्कूल शिक्षा मंत्री और विभाग के सचिव इसके जरिये प्रत्येक स्कूल की ऑन लाइन मॉनटरिंग कर सकेंगे।सीएम ने कहा कि निकट भविष्य में शिक्षकों का वेतन भुगतान भी हर महीने की पहली तारीख को हो ऑन लाइन कर दिया जाएगा। स्कूलों को ऑन लाइन करने पर कई तरह के खर्चों में भी बचत होगी। शिक्षा के क्षेत्र में नई टेक्नॉलाजी के इस्तेमाल की दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार का यह एक बड़ा कदम होगा। डॉ. रमन सिंह ने बच्चों के मस्तिष्क पर शिक्षकों के व्यक्तित्व और कृतित्व के प्रभाव का उल्लेख करते हुए अपने बचपन के शिक्षकों को भी याद किया।

                                                        मुख्यमंत्री ने देश के द्वितीय राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए कहा कि उन्होंने अपना जन्म दिन पूरी विनम्रता के साथ देश के शिक्षकों के नाम समर्पित कर दिया।आज हम सब उनकी जन्म जयंती शिक्षक दिवस के रूप में मना रहे हैं। वे लगभग 40 साल तक शिक्षक रहे। डॉ. राधाकृष्णन का जीवन इस बात का उदाहरण है कि एक आदर्श शिक्षक किस ऊंचाई तक पहुंच सकता है।

                                                       मुख्यमंत्री ने समारोह में 45 शिक्षकों को शॉल, श्रीफल, स्मृति चिन्ह और पुरस्कार राशि से सम्मानित किया। इनमें से 41 शिक्षकों को वर्ष 2016 के राज्य स्तरीय पुरस्कार से और चार शिक्षकों को प्रदेश के महान साहित्यकारों के नाम पर स्थापित राज्य शिक्षक सम्मान स्मृति पुरस्कार से नवाजा गया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के आठ सरकारी स्कूलों को उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 56 हजार स्कूलों में दो लाख 44 हजार शिक्षक लगभग 56 लाख बच्चों के भविष्य निर्माण का कार्य बखूबी कर रहे हैं। समारोह में सम्मानित हो रहे शिक्षकों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दो लाख 44 हजार शिक्षकों के बीच से आपका चयन इन पुरस्कारों के लिए हुआ है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close