जीएसटी अधिकारियों का 3 ठिकानों पर छापा..समिति संचालक पर कर चोरी का आरोप….जीएसटी टीम की पहली बड़ी कार्रवाई

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

  बिलासपुर— नई कर प्रणाली लागू होने के बाद जीएसटी कार्यालय संभाग ने व्यापार विहार में कर अपवंचन की शिकायत पर छापामार कार्रवाई की है। जीएसटी संभाग एक की टीम ने डिप्टी कमिश्नर याचना ताम्ब्रे की अगुवाई में कानपुर सेवा समिति फर्म पर धावा बोला। जीएसटी अधिकारियों ने  छापामार कार्रवाई के दौरान कानपुर सेवा समिति फर्म का लैपटाप और जरूरी कागजात को जब्त किया है। अधिकारियों ने एक साथ तीन ठिकानों पर कार्रवाई की है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

              जीएसटी लागू होने के बाद बिलासपुर में पहली बार कर अपवंचन की शिकायत पर उजाला डिटर्जेन्ट के तीन ठिकानों पर छापामार कार्रवाई हुई है। जीएसटी संभाग की टीम ने डिप्टी कमिश्नर याचना ताम्ब्रे की अगुवाई में तोरवा धान मंडी, मोपका मोड़ चिल्हाटी और व्यापार विहार में फर्म के ठिकानों पर छापा मारा है।

                  जानकारी के अनुसार व्यापार विहार बड़ी पार्किंग स्थित कानपुर सेवा समिति फर्म की दुकान पर जीएसटी संभाग ने छापामार कार्रवाई की है । टीम ने इसके अलावा फर्म संचालक पुरूषोत्तम के तोरवा धान मंडी स्थित निवास और मोपका मोड़ चिल्हाटी स्थित डिटर्जेन्ट मैन्यूफैक्चरिंग के ठिकानों को भी निशाना बनाया है।

              जीएसटी टीम ने कार्रवाई के दौरान मोपका मोड़ चिल्हाटी और पुरूषोत्तम के निवास से जरूरी कागजात बरामद किया है। जानकारी के अुसार कानपुर सेवा समिति फर्म का संचालक पुरूषोत्तम लम्बे समय से करमुक्त सामानों की आड़ में उजाला डिटर्जेन्ट बनाने का व्यवसाय कर रहा था। फर्म संचालक ने जीएसटी संभाग को डिटर्जेन्ट व्यवसाय की जानकारी भी नहीं दी है। जीएसटी अधिकारियों को स्थानीय सूत्रों से जानकारी मिली कि कानपुर सेवा समिति अन्य सामानों की आड़ में डिटर्जेन्ट का व्यवसाय लम्बे समय से कर रहा है। जबकि डिटर्जेन्ट उद्योग निर्माण में शासन ने 28 प्रतिशत जीएसटी लगाया है। इससे शासन को करोड़ों रूपए का नुकसान हुआ है।

                              सूत्र ने बताया कि कानपुर सेवा समिति फर्म संचालक ने जीएसटी को दी गयी 2011-12 से 2015-16 की रिपोर्ट में भी डिटर्जेन्ट व्यवसाय का जिक्र नहीं किया है। बिलासपुर जीएसटी अधिकारियों ने स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी और रायपुर स्थित मुख्य कार्यालय के निर्देश पर आज पुरूषोत्तम के तीन ठिकानों छापा मारा। जीएसटी टीम ने मोपका स्थिति उद्योग इकाई में डिटर्जेन्ट बनाने वाली मशीन का निरीक्षण किया। तोरवा धान मंडी स्थित घर से जरूरी दस्तावेजों को जब्त किया। व्यापार विहार स्थित दुकान में जरूरी पूछताछ के बाद कार्रवाई को अंजाम दिया।

मौके से लैपटाप और जरूरी कागजात जब्त

             छापामार कार्रवाई के दौरान जीएसटी अधिकारियों ने विशेष जानकारी नहीं दी है। अधिकारियों ने बताया कि फर्म का लैपटाप जब्त कर लिया गया है। मोपका स्थित मशीन को भी संज्ञान में लिया गया है। हमें इसकी जानकारी नहीं थी।  इसके अलावा व्यवसायी के निवास और दुकान से दस्तावेजों को भी जब्त किया गया है। व्यवसायी ने बताया है कि जीएसटी अधिकारियों टीम ने सामानों को जब्त करने अलावा आठ लाख रूपए का चेक भी लिया है।

close