Video:सरकार ने जारी किया बुलेट ट्रेन का पहला लुक,देखिये पूरा प्रोजेक्ट

Shri Mi
3 Min Read



Join Our WhatsApp Group Join Now

58-bullettrain_5नईदिल्ली।भारत सरकार से जारी एक वीडियो में बताया गया है कि देश की पहली हाई स्पीड बुलेट ट्रेन का काम कैसे और कब शुरू होगा। साथ ही दिखाया गया है कि कैसे-कैसे बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का काम आगे बढ़ेगा।वीडियो में बुलेट ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट बताया गया है। वीडियो के मुताबिक, इस पूरे प्रोजेक्ट को पूरा करने का काम नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटिड द्वारा किया जाएगा।बुलेट ट्रेन के निर्माण का सबसे पहला कदम होगा ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलना। यह इंस्टीट्यूट वडोदरा में खोला जाएगा। यहां तकरीब चार हजार लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी। जून 2018 से पुल बनाए जाने लगेंगे जिसपर ट्रेक बिझेगा। इससे बीस हजार लोगों को रोजगार मिलने का दावा किया जा रहा है।
डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

                                                       भारत की पहली बुलेट ट्रेन जून 2021 तक भारत आ जाएगी। वैसे तो ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चल सकती है, लेकिन इसका ट्रायल अंतरर्राष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखकर किया जाएगा।वीडियो में बताया गया है कि बुलेट ट्रेन के लिए गुजरात अहमदाबाद के साबरमती स्टेशन को नया बनाया जाएगा। उसका स्वरूप पूरे तरीके से बदल दिया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि बुलेट ट्रेन में सालाना 150 मिलियन लोग सफर करेंगे। माना जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट 2022 तक पूरा हो जाएगा। इसकी मदद से मुंबई तक की सात घंटे की दूरी को तीन घंटे में पूरा किया जा सकेगा। इसका रास्ता बनाने के लिए 21 किलोमीटर की सुरंग भी खोदी जाएगी। जिसमें से सात किलोमीटर का रास्ता समुद्र से होकर जाएगा।बुलेट ट्रेन में अहमदाबाद से मुंबई के बीच 12 स्टेशन होंगे। इसमें मुंबई, थाने, विरर, बोसिर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भारुच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती शामिल हैं। अगर बुलेट ट्रेन सिर्फ चार स्टेशन (अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और मुंबई) पर रुकेगी तो 508 किलोमीटर का यह सफर दो घंटे सात मिनट में पूरा किया जा सकेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close