बीएड की डिग्री टेलीविजन प्लेटफार्म “स्वयं प्रभा” के जरिए मिल सकेगी

Shri Mi
2 Min Read

2585रायपुर।केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि केन्द्र सरकार की दूरस्थ शिक्षा परियोजना के अंतर्गत स्कूलों के शिक्षक टेलीवीजन के 32 डीटीएच चैनलों पर प्रसारित किए जाने वाले उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षणिक कार्यक्रम ‘स्वयं प्रभा’के माध्यम से भी बी.एड. की डिग्री हासिल कर सकेंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                दूरसंचार उपग्रहों के माध्यम से इन कार्यक्रमों  का सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घंटे छह बार प्रसारण किया जाता है। शिक्षक अपने शिक्षण संस्थान में कार्य करते हुए अपनी सुविधा अनुसार प्रसारण के लेक्चर सुन सकेंगे। अध्ययन सामग्री सी.डी. पर भी उपलब्ध करायी जाएगी।केन्द्रीय मंत्री जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ उनके निवास पर प्रदेश में शिक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हुए यह जानकारी दी।

                            उन्होंने यह भी बताया कि बी.एस.सी.बी.एड का एकीकृत पाठ्यक्रम भी जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा। इससे ऐसे बच्चों को आसानी होगी, जो शिक्षक बनना चाहते हैं। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री श्केदार कश्यप, सांसद अभिषेक सिंह और स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव विकासशील भी उपस्थित थे। जावड़ेकर ने यह भी बताया कि क्षेत्रीय भाषाओं में भी बी.एड.पाठ्यक्रम की अध्ययन सामग्री स्वयं प्रभा पर उपलब्ध होगी। उन्होंने प्रदेश के शैक्षणिक संस्थानों में बी.एड. की सीट बढ़ाने का आश्वासन भी दिया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close