नरेंद्र मोदी का 67वां जन्मदिन-पीएम ने किया सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन

Shri Mi
2 Min Read

sardar_sarovarसीजीवाल।नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर रविवार को नर्मदा जिले के केवड़िया में सरदार सरोवर नर्मदा बांध प​रियोजना का उद्घाटन किया।इस बांध प​रियोजना और इस पर बनी बिजली परियोजना से चार राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश को लाभ मिलेगा। इस बांध की ऊंचाई हाल ही में बढ़ाकर 138.68 मीटर की गई है और यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बांध है।उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री बांध के पास बन रही सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के निर्माण का भी जायजा लेंगे। 182 मीटर ऊंची यह प्रतिमा विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। अभी ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा माना जाता है।इसके बाद पीएम मोदी को नर्मदा महोत्सव के समापन समारोह में शामिल होना है।
डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                        इस परियोजना को जल ट्रांसपोर्ट के सबसे बड़े मानव प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है. इससे प्रतिवर्ष 100 करोड़ यूनिट जलबिजली पैदा होने की संभावना है. सरदार बांध का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री साधु बेट जाएंगे, जहां ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ और इससे संबंधित सरदार वल्लभ भाई पटेल स्मारक परिसर का निर्माण किया जा रहा है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि पीएम मोदी को इस परियोजना के काम की प्रगति का संक्षिप्त विवरण भी दिया जाएगा. परियोजना के अंतर्गत 182 मीटर लंबी मूर्ति, एक प्रदर्शनी हॉल और एक आगंतुक केंद्र बनाया जाए रहा है।




By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close