बाल श्रम समाप्‍त करने के लिए वेब पोर्टल पेंसिल लॉंच

Shri Mi
2 Min Read

pencil_web_rajnath_singhनईदिल्ली।गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत बाल मजदूरी को जड़ से खत्‍म करने के प्रति वचनबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि बच्‍चे देश का भविष्‍य हैं और हमें हर बच्‍चे की रक्षा करनी चाहिए।दुनिया का कोई भी सभ्‍य समाज बाल मजदूरी को किसी भी सूरत में मान्‍यता नहीं दे सकता है। और मैं मानता हूं कि ये सभ्‍य समाज के लिए बाल मजदूरी एक अभिशाप है। लेकिन इसे भी मैं एक विडंबना मानता हूं कि आजादी के 70 वर्ष गुजर जाने के बावजूद आज तक हम भारत को बाल मजदूरी से मुक्ति नहीं दिला सके। गृह मंत्री ने कहा कि लोगों को इस समस्‍या से लड़ने का संकल्‍प लेना चाहिए। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि देश में बाल मजदूरी जल्‍दी ही खत्‍म हो जायेगी।
डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                                          राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में वेब पोर्टल पेंसिल का शुभारम्‍भ किया जिसका उद्देश्‍य राष्‍ट्रीय बाल श्रम परियोजना- पेंसिल को कारगर तरीके से लागू करना है। श्रम मंत्रालय द्वारा विकसित पोर्टल  पेंसिल बाल मजदूरी की कुप्रथा को जड़ से खत्‍म करने वाला इलेक्‍ट्रोनिक प्‍लेटफार्म है।इस मौकेर पर श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि सरकार बाल मजदूरी को जड़ से समाप्‍त करने में कोई कसर नहीं रखेगी।पेंसिल पोर्टल के पांच अंग हैं- बाल ट्रैकिंग प्रणाली, शिकायत कॉर्नर, राज्‍य सरकार, राष्‍ट्रीय बाल श्रम परियोजना और  समन्‍वय।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close