सीएम के एक क्लिक पर किसानो के अकाउंट मे जमा हुई बोनस की राशि

Shri Mi
3 Min Read
2830-1रायपुर/बिलासपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार गांव-गरीब और किसानों की सरकार है। किसान अन्नदाता हैं, उनकी मेहनत और उनके पसीने के बलबूते ही राज्य में अनाज उत्पादन में आत्मनिर्भर बन रहा है। डॉ. सिंह ने कहा किसान और मजदूर  छत्तीसगढ़ राज्य के असली निर्माता हैं, जिनकी मेहनत से ही प्रदेश निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। मुख्यमंत्री ने आज जिला मुख्यालय बलौदाबाजार और बिलासपुर में प्रदेश व्यापी बोनस तिहार की शुरूआत करते हुए इस आशय के विचार व्यक्त किए। दोनों आयोजनों में किसानों ने मुख्यमंत्री का जोशीला स्वागत और अभिनंदन किया।सीएम ने कहा कि किसानों को उनकी मेहनत का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए जहां प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी की बेहतर व्यवस्था की गई है, वहीं उन्हें वर्ष 2016 के धान के लिए 300 रूपए प्रति क्विंटल की दर से 2100 करोड़ रूपए का बोनस भी दिया जा रहा है।
                                                            उन्होंने दोनों जिला मुख्यालयों में एक लाख 83 हजार किसानों को 281 करोड़ 41 लाख रूपए की बोनस राशि का ऑनलाइन भुगतान किया। डॉ. सिंह के द्वारा कम्प्यूटर लेपटॉप में क्लिक करते ही बोनस की राशि किसानों के खातों में पहुंच गई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री दोनों जिलों के लिए लगभग 442 करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण कार्याें का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास भी किया।उन्होंने दोनों कार्यक्रमों में विशाल जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि बोनस वितरण के जरिये राज्य सरकार अपना एक बड़ा संकल्प आज पूरा कर रही है।
                                                       उन्होंने बोनस राशि की स्वीकृति प्रदान करने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया। मुख्यमंत्री ने बलौदाबाजार के नवनिर्मित स्टेडियम में आयोजित बोनस तिहार में एक लाख 09 हजार किसानों को लगभग 166 करोड़ 68 लाख रूपए की बोनस राशि का ऑन लाइन वितरण किया। उन्होंने वहां करीब 195 करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास भी किया, जिनमें दो करोड़ 03 लाख रूपए की लागत से निर्मित बलौदाबाजार नगर पालिका भवन, आठ करोड़ 06 लाख रूपए की लागत से निर्मित सरकारी जिला अस्पताल भवन, दो करोड़ करोड़ रूपए की लागत से निर्मित जिला पंचायत भवन और 18 करोड़ 74 लाख रूपए की लागत से निर्मित संयुक्त जिला कार्यालय भवन का लोकार्पण भी शामिल हैं।
                                                         मुख्यमंत्री ने बोनस तिहार में हजारों की संख्या में आए किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के इतिहास में यह पहला अवसर था, जब हमारी सरकार ने विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाकर किसानों को बोनस देने के लिए 2100 करोड़ रूपए का अनुपूरक बजट पेश किया, जो ध्वनिमत से पारित किया गया। यह विशेष बजट सत्र किसानों के प्रति राज्य सरकार और हमारी विधानसभा की संवेदनशीलता को प्रकट करता है। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि बोनस तिहार की शुरूआत बलौदाबाजार से की जा रही है।
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close