छत्तीसगढ़ की सरकार किसानों की बनाई सरकार,सीएम रमन शामिल हुए बोनस तिहार में

Shri Mi
5 Min Read

2931-1cc(1)कोरबा।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विगत साढ़े तीन वर्ष में देश को विकास की एक नई  कार्य संस्कृति मिली है।पीएम मोदी ने देशवासियों को और विशेष रूप से गरीब परिवारों को अनेक ऐसी योजनाएं दी हैं, जो अपने आप में अनूठी हैं। मुख्यमंत्री जिला मुख्यालय कोरबा में आयोजित बोनस तिहार में हजारों की संख्या में आए किसानों, ग्रामीणों और आम नागरिकों की विशाल आमसभा को सम्बोधित कर रहे थे। डॉ. सिंह ने कहा – गरीब परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन देने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से करोड़ों महिलाओं को लकड़ी और कोयले के चूल्हे के धुएं से मुक्ति मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा – प्रधानमंत्री की अनोखी कार्य-संस्कृति से देश और दुनिया में भारत का गौरव बढ़ा है।प्रधानमंत्री आज दुनिया के सर्वाधिक लोक प्रिय प्रधानमंत्री हैं। डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ के 13 लाख से ज्यादा किसानों को दिए जा रहे 2100 करोड़ रूपए के धान का उल्लेख करते हुए  इसका श्रेय भी प्रधानमंत्री श्री मोदी को दिया और कहा कि राज्य में सूखे की स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री ने हमे तत्काल किसानों के लिए दीपावली से पहले बोनस वितरण के निर्देश दिए। डॉ. सिंह ने आमसभा में इसके लिए जनता की ओर से प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री कोरबा के साथ ही जिला मुख्यालय जांजगीर में बोनस तिहार में शामिल हुए। दोनों कार्यक्रमों में किसानों की ओर से मुख्यमंत्री का भव्य और आत्मीय स्वागत किया गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                        मुख्यमंत्री ने बोनस तिहार की विशाल आम सभाओं में कहा कि  छत्तीसगढ़ की सरकार किसानों के द्वारा बनायी गई सरकार है। इसलिए किसान हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता में है। उन्होंने किसानों से कहा कि सूखे की   प्राकृतिक आपदा में उन्हें चिंतित होने की जरूरत नहीं है। सरकार उनके साथ है। सूखा प्रभावित तहसीलों के किसानों को जहां राजस्व पुस्तक परिपत्र (आर.बी.सी.) 6-4 के प्रावधानों के अनुसार राहत राशि दी जाएगी, वहीं फसल बीमा योजना का भी लाभ मिलेगा और धान का बोनस तो उनको दिया ही जा रहा है। राज्य के इतिहास में पहली बार विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र बुलाकर 2100 करोड़ रूपए के बोनस के लिए अनुपूरक बजट पारित किया गया।

                                     मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार प्रदेश के 13 लाख 50 हजार किसानों को वर्ष 2016 के धान के लिए प्रति क्विंटल 300 रूपए की दर से 2100 करोड़ रूपए का बोनस मिल रहा है। प्रदेश के किसान बोनस तिहार की खुशहाली मना रहे हैं। अगले साल भी उनको धान का बोनस मिलेगा। डॉ. रमन सिंह ने कोरबा जिले की आम सभा में कहा कि इस जिले में दंतेवाड़ा की तर्ज पर विशाल एजुकेशन हब का भी निर्माण किया जा रहा  है, जहां लगभग चार हजार बच्चों के लिए शिक्षा की बेहतर व्यवस्था होगी।

                                         मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ सरकार की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि गरीबों के लिए एक रूपए किलो चावल, पांच रूपए किलो चना और मुफ्त आयोडीन नमक देने के लिए मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना संचालित की जा रही है। राज्य को कुपोषण से मुक्त करने की दिशा में इस योजना का भारी योगदान है। हाल ही में राष्ट्रीय स्तर पर हुए सर्वेक्षण में यह बताया गया है कि छत्तीसगढ़ में कुपोषण की दर में भारी कमी आयी है।

                                      शिशु मातृ दर और मातृ दर भी लगातार कम हो रही है। उन्होंने कहा – प्रदेश सरकार ने गरीब-अमीर का भेदभाव किए बिना लगभग 60 लाख परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना में शामिल किया है और उनके लिए स्मार्ट कार्ड पर सालाना निःशुल्क इलाज की राशि  30 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रूपए कर दी गई है। गरीबों के साथ-साथ सरकारी कर्मचारियों और समाज के सभी वर्गोें को इस योजना का लाभ मिलेगा। तेन्दूपत्ता संग्राहकों को पहले केवल 350 रूपए प्रति मानक बोरा पारिश्रमिक मिलते था, आज उन्हें 1800 रूपए की दर से पारिश्रमिक दिया जा रहा है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close