विश्व मधुमेह दिवस पर सभी सरकारी अस्पतालों में होगी मधुमेह की निःशुल्क जांच

Shri Mi
3 Min Read

Health_Chhattisgarh_Indexरायपुर।विश्व मधुमेह दिवस के मौके पर 14 नवम्बर को प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों मंे मधुमेह की निःशुल्क जांच की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त आर. प्रसन्ना की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसकी तैयारियों की समीक्षा की गई।बैठक में चिकित्सा अधिकारियों को मधुमेह जांच अभियान के लिए आवश्यक दिशा- निर्देाश दिए गए। बैठक में स्वास्थ्य आयुक्त ने गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के लिए अधिक से अधिक स्क्रीनिंग कैंप लगाने पर बल दिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश के कुल जनसंख्या में लगभग 7 से 9 प्रतिशत मधुमेह के संभावित रोगी हैं। इसकी पहचान के लिए 14 नवम्बर विश्व मधुमेह दिवस पर पूरे प्रदेश में एक साथ मधुमेह की स्क्रीनिंग के लिये टेस्ट किया जाएगा। इसके लिए  राज्य, जिला एवं ग्राम स्तर पर कैंप के लिए कार्ययोजना बनाने  और जिला अस्पतलों में स्वस्थ्य जीवनशैली क्लिनिक प्रारंभ करने,  वृद्धजनों के लिये पृथक सहित प्राथमिकता के साथ उपचार  सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                                बैठक में अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 55 लाख 62 हजार परिवारों को बीमित किया जा चुका है। स्मार्ट कार्ड धारी परिवार 1 अक्टूबर से 50 हजार रू. तक की राशि का उपचार प्रदेश के लगभग ंआठ सौ शासकीय और शासन द्वारा मान्यता प्राप्त निजी अस्पतालों में करा सकते है। शासकीय अस्पतालों में स्मार्ट कार्ड से उपचार कराने वालों की संख्या पिछले वर्ष की अपेक्षा बढ़ी है। मरीजों को स्मार्ट कार्ड से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी।

                                               अधिकारियों ने बताया कि सीजीएमएससी के माध्यम से प्रदेश के 10 वेयरहाउस में पर्याप्त मात्रा में दवाई उपलब्ध है। अंधत्व नियंत्रण कार्यक्रम, शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण, राष्ट्रीय एवं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम, क्षय नियंत्रण कार्यक्रम, कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, सिकल सेल रोग नियंत्रण कार्यक्रम, एड्स नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की वित्तीय प्रगति की लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि तथा वित्तीय खर्च की जानकारी दी गई। बैठक मंे संचालक स्वास्थ्य सेवाएं श्रीमती रानू साहू, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और महामारी नियंत्रण के संचालक डॉ. आर. आर. साहनी, प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कार्पोरेशन श्री व्ही. रामाराव सहित अन्य वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close