पंचायत व्याख्याताओं की सीधी भर्ती…3 साल में करना होगा बीएड…..नान बीएड को भी मिलेगी नौकरी

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

mantralay_rprरायपुर–छत्तीसगढ़ शासन के अनुसार पंचायत व्याख्याता सीधी भर्ती का आयोजन व्यापम करेगा। नान बीएड चयनित व्याख्याताओं को तीन साल के भीतर बीएड करना होगा। ऐसा नहीं करने पर सेवा शर्तें तीन साल बाद खत्म हो जाएगी। पत्र में जिला पंचायतों को निर्देश दिया गया है कि चयन के समय बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। खाली पदों पर ही शर्तों के साथ मेरीट नान बीएड अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

                  पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने जिला पंचायतों को पत्र जारी कर व्याख्याता पंचायत सीधी भर्ती के लिए जरूरी निर्देश दिया है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि व्याख्याता पंचायत सीधी भर्ती परीक्षा का आयोजन व्यापम करेगा। परीक्षा परिणाम बंद सीडी और बुकलेट के माध्यम से जमा करने को कहा गया है।

              पत्र में बताया गया है कि परीक्षा परिणाम मेरिट लिस्ट के अनुसार तैयार किया जाएगा। विषयवार बीएड और नान बीएड की अलग अलग मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

                              छत्तीसगढ़ शिक्षक संवर्ग भर्ती सेवा शर्त 2012 के अनुसार व्याख्यता पद पर बीएड उपाधि धारियों को प्राथमिकता के आधार पर चयन किया जाएगा। बीएड उपाधिधारियों की सूची खत्म होने पर मेरिट के अनुसार नान बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। नान बीएड धारियों को नियुक्ति आदेश के तीन साल के भीतर बीएड उपाधि हासिल करना जरूरी है।

                      निर्धारित समय सीमा के अन्दर बीएड उपाधि हासिल करने वालों की सेवा शर्तों का आगे बढ़ाया जाएगा।

close