जमीन रजिस्ट्री के लिए अब नहीं करना पडेगा घंटो इंतजार

Shri Mi
2 Min Read

mantralay_rprरायपुर।जमीन रजिस्ट्री के लिए अब लोगों को रजिस्ट्रार ऑफिस में जाकर घंटो इंतजार नहीं करना पडेगा। जमीन की रजिस्ट्री कुछ मिनट में ही हो जाएगी। जिसके लिए प्री रजिस्टेªशन का विकल्प चुनना पडेगा। प्री रजिस्ट्रेशन की सुविधा सरल रखी गई है। ताकि लोग आसानी से इनका इस्तेमाल कर सके।जिला पंजीयक अधिकारी ने बताया कि पंजीयन विभाग के द्वारा पिछले 2 महिनो ंसे जिले में दस्तावेजों का ऑनलाईन रजिस्टेªशन किया जा रहा है। जिसके प्रारंभिक चरण में क्रेता, विक्रेता रजिस्ट्री कार्यालय में जा कर टोकन नं.लेते है। जिसमें जानकारी भरने में काफी समय लग जाता था। लेकिन प्री रजिस्ट्रेशन से पक्षकार अपने दस्तावेज की जानकारी ऑनलाईन भर कर अपनी मनचाही तारीख पर रजिस्ट्री करने का समय चुन सकते है। उसके बाद पक्षकारों को चुनी हुई तारीख पर रजिस्ट्री कार्यालय जाकर फोटो खिचवाना एवं हस्ताक्षर वेरिफिकेशन करवाना होगा। इससे चंद मिनटों में ही रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

यूं करें प्री रजिस्ट्री
ऑनलाईन रजिस्टेªशन के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड बनाकर लॉग ईन करना होता है। इसके बाद सौदा मॉड्यूल में जाकर ई-पंजीयन, टोकन,सम्पत्ति भरने के बाद 17 अंकों का लेन देन और आईडी जनरेट होता है। इसके पश्चात् सौदा मॉड्यूल के दिनांक सम्पादित में जाकर अपनी सुविधानुसार उप पंचायक कार्यालय में उपस्थित होने का दिनांक एवं समय का चयन कर सकते है। जनरेट आईडी को विलेख पुनः प्रिंट में जाकर टोकन नंबर के स्थान पर लिखकर शो बटन पर क्लिक प्रिंट प्राप्त कर सकते है। प्रिंट चेक स्लिप को दस्तावेज में लगाकर पंजीयन कार्यालय में प्रस्तुत किया जा सकता है।
प्री रजिस्ट्री के फायदे
प्री रजिस्टेªशन में क्रेता विक्रेता द्वारा आधी प्रकिया घर बैठे ही ऑनलाईन पूरी हो जाती है। जिससे समय की बचत होती है। इसका मुख्य लाभ यह है कि विक्रेता अपनी सुविधानुसार रजिस्ट्री का समय और तारीख चुन सकता है। और इससे दस्तावेजों में गलती की संभावना भी कम होती है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close