सौभाग्य योजना:कोपेडीह बना राजनांदगांव का पहला पूर्ण विद्युतीकृत गांव

Shri Mi
2 Min Read

5389A24F3E3067CC1F37BACE89CA5D88रायपुर।राजनांदगांव जिले का कोपेडीह गांव आज सौभाग्य योजना के अंतर्गत जिले का पहला पूर्ण विद्युतीकृत गांव बन गया है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कोपेडीह में आयोजित कार्यक्रम में सरपंच श्रीमती सुशीला को प्रमाण पत्र प्रदान किया। उल्लेखनीय है कि यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्राथमिकता वाली योजना है, जिसके अंतर्गत हर घर में बिजली की सहज उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। कोपेडीह गांव के 278 परिवारों में से 272 परिवारों के यहां पहले से बिजली कनेक्शन मौजूद थे। सौभाग्य योजना के अंतर्गत गांव के छह परिवारों को बिजली कनेक्शन दिए गए। इनमें से दो बीपीएल परिवार और चार एपीएल परिवार हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                       मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि हर घर बिजली के उजाले से रौशन हो यह सरकार की प्राथमिकता है। वर्ष 2018 तक सभी मजरों-टोलों तथा अविद्युतीकृत घरों में कनेक्शन दिए जा रहे हैं। सौभाग्य योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन और एपीएल परिवारों को 50 रूपए में बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

                    एपीएल परिवारों 10 रूपए की मासिक किश्त के रूप में शुल्क देना होगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि ग्राम कोपेडीह में वर्ष 2008 से 2017 की बीच की अवधि में 3 करोड़ 44 लाख रूपए के विकास कार्य किये गये हैं। गांव तेजी से विकास की राह में अग्रसर है।

                  उन्होंने महिला स्व सहायता समूहों की बैठक के लिए 15 लाख रूपए की लागत में महिला भवन बनाने की घोषणा की। साथ ही 9 लाख रूपए की लागत से व्यावसायिक परिसर के निर्माण की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोपेडीह जलाशय में नाली निर्माण की मांग ग्रामीणों द्वारा रखी गई है, इसके परीक्षण उपरांत आवश्यक कार्रवाई की जायेगी। कलेक्टर भीम सिंह ने कोपेडीह में वर्तमान में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी मुख्यमंत्री को प्रदान की।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close