17 साल की रवीना बनी एक दिन के लिए बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष

ravina_ekka_indexरायपुर।छत्तीसगढ़ राज्य बाल संरक्षण आयोग और यूनिसेफ द्वारा आज अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस के अवसर पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम की थीम थी “किड्स टेक ओवर” जिसमें सरगुजा से आये बाल पत्रकार “संगवारी खबरिया” के 13 बच्चे शामिल हुए .इन्ही बच्चों में से 17  वर्षीय कुमारी रवीना एक्का ने आज एक दिन के लिए छत्तीसगढ़ राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष बनी .उन्होंने सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग और आयोग की कार्यकारी अध्यक्ष एम् गीता की उपस्थिति में अध्यक्ष का कार्यभार ग्रहण किया और आयोग का कामकाज समझा .इस मौके पर श्रीमती एम गीता ने जब उनसे सवाल किया कि राज्य सरकार और छत्तीसगढ़ राज्य बाल संरक्षण आयोग को बच्चों के लिए किस तरह काम करना चाहिए तो कि एक दिन की अध्यक्ष रवीना ने कहा की आयोग को बच्चों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए प्रदेश भर में विशेष कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए और आंगनवाड़ियों में माताओं और बच्चों के पोषण पर विशेष ध्यान देते हुए योजनायें बनानी चाहिए और इन योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करना चाहिए ताकि हम कुपोषण से लड़ाई जीत सकें।

                                       आज अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस के अवसर पर विश्व भर में इस तरह के आयोजन किये जा रहे हैं जहाँ बच्चे महत्वपूर्ण कार्यालयों में एक दिन के लिए कार्यालय प्रमुख की भूमिका निभा रहे हैं . इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव  श्रीमती एम् गीता ने कहा कि आज इस विशेष कार्यक्रम  के आयोजन के पीछे हमारा उद्देश्य था कि हम अलग अलग विषयों में बच्चों का दृष्टिकोण समझें।

                                  इस तरह के आयोजनों से एक तरफ जहाँ बच्चों का आत्मबल बढ़ता है और दूसरी ओर हम बड़ों को उनका  नजरिया समझने का मौका मिलता है .इस अवसर पर छत्तीसगढ़ में यूनिसेफ के प्रमुख श्री प्रशांत दास भी मौजूद थे जिन्होंने 2014 में , “संगवारी खबरिया” की शुरुआत की जिसमें बच्चे बाल पत्रकार की भूमिका में होते हैं और अपने गाँव के परिवेश में रहते हुए शिक्षा ,स्वास्थ्य ,पोषण जल एवं स्वच्छता के संबध में जागरूकता के लिये कार्य करते हैं. इन बच्चों को यूनिसेफ द्वारा स्थानीय संस्थाओं के सहयोग से पत्रकारिता ,जनसंचार और बाल अधिकारों के बारें में विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है .

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...