स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर ने ‘65वें नेशनल कॉफ्रेंस ऑफ एनाटॉमी’ का शुभारंभ किया

Shri Mi
2 Min Read

anatomy_confrence_in_raipurरायपुर।स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अजय चन्द्राकर ने पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज सभाकक्ष में आयोजित दो दिवसीय ‘‘65वें नेशनल कॉफ्रेंस ऑफ एनाटॉमी (मानव शरीर संरचना)’’ का शुभारंभ किया।स्वास्थ्य मंत्री ने शुभारंभ सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान परिवेश में देखा जा रहा है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में अंतर आ रहे है।उन्हांेने कहा कि चिकित्सा सलाहकार भी बताते है कि खान-पान, आधुनिक चकाचौंध और अनियमित दिनचर्या के कारण  मानव शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में कमी देखने को मिल रहा है।चन्द्राकर ने कहा कि हमे शारीरिक संरचना को स्वस्थ्य और मजबूज बनाने के लिए शुद्ध, पौष्टिक और सात्विक भोजन लेना चाहिए। चिकित्सकों का सलाह लेना चाहिए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्होंने कहा दैनिक दिनाचर्या- सोने से लेकर खान-पान में  विशेष ध्यान देने की जरूरत है।चन्द्राकर ने मानव शरीर संरचना में प्रतिरोधक क्षमता विकसिकत करने के सार्थक उपाया ढूढंना चाहिए। उन्हांेने देश भर से आए प्रतिभागियों का स्वागत किया। इस मौके पर चिकित्सा क्षे़त्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले चिकित्सकों को सम्मानित किया गया।

छत्तीसगढ़ में इस तरह का पहला कॉन्फ्रेंस है। कॉन्फ्रेंस में मानव ह्दय की संरचना एवं सर्जरी, मानव घुटने (जोड़) का एमआरआई द्वारा जांच, हाथ के रेडियल हड्डी के टूटने, मानव अंग का प्रिजर्वेशन और अनुवांशिक कारण जो मानव शरीर की संरचना का प्रभावित करते है के संबंध में विस्तार चर्चा की गई।

कॉन्फेंस में स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव सुब्रत साहू, सचिव अनिल साहू, संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. ए.के. चन्द्राकर, अखिल भारतीय एनाटॉमी संघ के अध्यक्ष डॉ. ए.के. श्रीवास्तव, अधिष्ठाता मेडिकल कॉलेज रायपुर डॉ. आभा सिंह, विभागाध्यक्ष डॉ. माणिक चटर्जी सहित देश भर से  चिकित्सा विशेषज्ञ, डाक्टर्स, शोधकर्ता और विद्यार्थी शामिल हुए।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close