पुख्ता इंतजाम के बीच रायपुर पहुंचे हजारों शिक्षाकर्मी…नही टूटा हौसला…कहा 6 दिन बाद करेंगे रायपुर कूच

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

shk 3 बिIMG-20171202-WA0033लासपुर—सरगुजा से जगदलपुर–रायगढ़ से बिलासपुर हर ब्लाक हर थानें में पुलिस ने शिक्षाकर्मियों को रायपुर जाने से रोका। कुछ हजार शिक्षाकर्मियों को प्रदेश में जगह जगह पकड़कर अस्थायी जेल भेजा गया। तो हजार लोग रायपुर पहुचने कामयाब रहे। लेकिन पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था के कारण हजारों शिक्षाकर्मी नेतृत्वविहीन होने के चलते धरना स्थल बूढा़ तालाब नहीं पहुंच सके। जो पहुंचे उन्हें पुलिस ने सीधे अस्थायी जेल भेज दिया। पुलिस ने सोची समझी रणनीति के तहत मोर्चा संचालकों और अन्य बड़े शिक्षाकर्मी नेताओं को पकड़ कर नजरबंद कर दिया। कुछ नेता तो पुलिस से बचने के लिए अन्डरग्राउन्ड हो गये। लेकिन पुलिस अन्डरग्राउन्ड नेताओं की गतिविधियों की पूरी दिन टोह लेती रही। पकड़े जाने वाले शिक्षाकर्मियों के वाट्सअप में ठौर ठिकाना तलाशती रही। बहरहाल शाम होते ही शिक्षाकर्मियों को अस्थायी जेल से निशर्त रिहा करना शुरू कर दिया है। रिहा होते ही शिक्षाकर्मियों ने फिर से बेमुद्दत हड़ताल को जारी रखने का एलान किया है।
डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

Join Our WhatsApp Group Join Now

                               सरगुजा वाड्रफनगर से जगदलपुर संभाग के कोंटा तक…बिलासपुर संभाग के पेन्ड्रा से रायगढ़ लैलुंगा तक शासन के आदेश के बाद शिक्षाकर्मियों को रायपुर पहुचने से रोका गया। पुलिस की पुख्ता सुरक्षा होने के कारण प्रदेश के एक लाख 80 हजार शिक्षाकर्मी धरनास्थल तक नहीं पहुंच सके। प्रदेश पुलिस ने जगह जगह विशेष अभियान चलाकर सभी शिक्षाकर्मियों को पकड़कर अस्थायी जेल भेज दिया। जो बचकर रायपुर गए..वे धरना स्थल बूढातालाब तक नहीं पहुंच पाए। जो पहुंंचे भी उन्हें पकड़कर अस्थायी जेल भेज दिया गया।
cfa_index_1_jpgनेता गिरफ्तार भटकते रहे शिक्षाकर्मी
वाट्सअप पर जानकारी के बाद प्रदेश के हजारों शिक्षाकर्मी बूढातालाब पहुंचने से पहले लाखेनगर ईदगाह भाठा पहुंचे। इस बीच हजारों की संख्या में पहुंचे शिक्षाकर्मियों को पता चला कि संचालक मंडल के नेता गिरफ्तार हो चुके हैं। नेतृत्व नहीं होने के कारण शिक्षाकर्मी इधर उधर भटकते रहे। शाम को वाट्सअप पर जानकारी मिलने के बाद पुलिस की चंगुल से बचे शिक्षाकर्मी घर लौटना शुरू कर दिया। इस बीच अस्थायी जेल से भी शिक्षाकर्मियों को पुलिस ने छोड़ दिया।

6 दिन बाद फिर घेरेंगे रायपुर
शिक्षाकर्मियों के नेता प्रदीप पाण्डेय ने बताया कि संचालकों के गिरफ्तार होने के बाद संगठन नेतृत्वहीन हो गया। हजारों शिक्षाकर्मियों की रायपुर में धरपकड़ हुई। शाम चार बजे के बाद सबको छोड़ दिया गया। संचालक मडल के सदस्य अभी कहां है किसी को जानकारी नहीं है। लेकिन जानकारी मिली है कि पुलिस गिरफ्त से बचे मंडल के नेताओं ने कहा है कि प्रदेश के 146 ब्लाक में धरना प्रदर्शन निरंतर जारी रहेगा। पांच छःदिन बाद संगठित और रणनीति के साथ दुबारा सरकार के खिलाफ संविलियन की मांग को लेकर रायपुर में धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

बिलासपुर में 72 लोगों को छोड़ा गया
शिक्षाकर्मियों को रायपुर पहुंचने से रोकने के लिए जगह-जगह पुलिस की धरपकड़ कार्यवाही हुई। बिलासपुर पुलिस ने करीब 75 शिक्षाकर्मियों को पकड़कर बहतराई स्थित स्टेडियम अस्थायी जेल भेजा। इस दौरान शिक्षाकर्मियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। देर शाम गिरफ्तार किये गए सभी शिक्षाकर्मियों को पुलिस ने छोड़ दिया। शिक्षाकर्मियों ने बताया कि अब फिर से धरना प्रदर्शन करेंग। मांग पूरी नहीं होने तक आंदोलन का रास्ता नहीं छोडेंगे।

जैमर के कारण मोबाइल नाकाम
लोगों ने बताया कि ईदगाह भाठा में जैमर लगा दिया गया था। जिसके चलते क्षेत्र में मोबाइल ने काम करना बंद कर दिया। ना तो काल आ जा रहा था और नहा ही किसी को फोटो खींचने में कामयाबी मिली। किसी की भी मोबाइल काम नहीं कर रहा था।

close