गुजरात चुनाव:EVM के साथ होगा VVPAT का इस्तेमाल,मशीन में गड़बड़ी की आशंका पर उम्मीदवार कर सकेंगे शिकायत

Shri Mi
2 Min Read

election commisionनईदिल्ली।मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त अचल कुमार जोति ने कहा है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 182 सीटों के लिए सभी मतदान केंद्रों में इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ मतदाता पुष्टि पर्ची का भी इस्‍तेमाल किया जाएगा। जहां तक मतदाता पुष्टि पर्ची का सवाल है सभी 182 वि‍धानसभा क्षेत्रों के 50 हजार 264 मतदान केंद्रों पर मतदाता पुष्टि पर्ची वाली इलेक्‍ट्रॉनिक मशीनों का इस्‍तेमाल किया जाएगा। आयोग के निर्देशों के अनुसार राज्‍य एवं सभी जिला स्‍तर पर मतदाता पुष्टि पर्ची वाली मशीन के इस्‍तेमाल के लिए व्‍यापक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिससे मतदाताओं और राजनीतिक दलों को मतदाता पुष्टि पर्ची के माध्‍यम से मतदान की पारदर्शिता समझाई जा सकें।

Join Our WhatsApp Group Join Now

अगर किसी उम्‍मीदवार को ये लगता है कि इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी है, तो वह निर्वाचन अधिकारी से इसकी शिकायत कर सकता है।दो दिन के गुजरात दौरे में चुनाव आयोग ने विभिन्‍न राजनीतिक पार्टियों से मुलाकात की और उनकी चिंता और समस्‍याओं को सुना।

राज्‍य में मुक्‍त न्‍यायी और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने उनके सुझाव भी लिए। चुनाव आयोग ने जिला चुनाव अधिकारी, जिला पुलिस अधीक्षक, पुलिस आयुक्‍त और राज्‍य सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक करके चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।

चुनाव आयोग ने राजनीतिक पक्षों की चिंता पर ध्‍यान देने और मतदाताओं में विश्‍वास बहाल करने के लिए राज्‍य के चुनाव तंत्रकों निगरानी और जागरूकता प्रभावी रूप से सुनिश्चित करने को कहा।इस बीच पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार चरम पर है राज्‍य गुजरात में विधानसभा चुनाव दो चरणों में 9 और 14 दिसम्‍बर को होगा। मतगणना 18 दिसम्‍बर को होगी।हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना भी इसी दिन होगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close