पुरानी मशीन देख भड़के हेल्थ सचिव..सुब्रत और रानू ने किया औचक निरीक्षण..प्रबंधन ने बताया डाक्टरों की कमी

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

CIMSJPGबिलासपुर—स्वास्थ्य सचिव सुब्रत साहू और डायरेक्टर रानू साहू ने जिला अस्पताल,सिम्स,मेंटल अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। जिला अस्पताल और सिम्स प्रबंधन को अव्यवस्था को लेकर दोनों अधिकारियों ने जमकर फटकारा। पुरानी एक्सरे मशीनों को बदलने की बात कही। जिला अस्पताल के पीछे प्रस्तावित मल्टीलेवल पार्किंग को भी मंत्रालय स्तर पर चर्चा कर हटाए जाने की बात कही। मालूम हो कि दोनों अधिकारी हाईकोर्ट की सुनवाई में बिलासपुर प्रवास पर थे। हाईकोर्ट के बाद दोनों अधिकारियों ने स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर औचक निरीक्षण किया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                    स्वास्थ्य सचिव सुब्रत साहू और डायरेक्टर रानू साहू आज हाईकोर्ट पहुंचे। इसके बाद दोनों अधिकारी स्वास्थ्य व्यवस्था का जायजा लेने शहर पहुंच गए। जानकारी के अनुसार दोनों अधिकारी सबसे पहले जिला अस्पताल पहुंचे। जिला अस्पातल में सीपेज को देखते ही स्वास्थ्य सचिव भड़क गए। उन्होनें कहा कि वार्डो और अस्पताल के एक एक कमरे को हाइजेनिक होना चाहिए। जिला अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि कमरे के ऊपर आरओ प्लांट है। यद्यपि उसका उपयोग नहीं हो रहा है। लेकिन पानी की सप्लाई है। इसके कारण कमरे में सिपेज है। सुब्रत साहू ने तत्काल इसे ठीक करने को कहा। साथ किसी प्रकार बदइंतजामी के लिए जिम्मेदार लोगों को तैयार रहने को भी कहा।

                सुब्रत और रानू साहू ने एक्स रे मशीन को देखते ही जिला अस्पताल प्रबंधन की व्यवस्था पर सवाल दाग दिए। अधिकारी द्वय ने कहा कि जमाना तेजी से आगे जा रहा है। अभी भी यहां पुरानी पद्धति से एक्स रे का काम हो रहा है। साहू ने तत्काल कहा कि जल्द ही डिजिटल एक्सरे मशीन की व्यवस्था की जाएगी। चिकित्सकों ने बताया कि जिला अस्पताल के मल्टीलेवल पार्किंग प्रस्तावित है। यदि पार्किंग बना तो इससे मरीजों को बहुत परेशानी होगी।मरीजों को वायु,ध्वनि और अन्य प्रकार के प्रदूषणों का सामना करना पड़ेगा। जो किसी भी स्थिति में उचित नहीं होगा।

               सुब्रत ने कहा कि अस्पताल के आस पास पार्किंग ठीक नहीं। मरीजों को भारी परेशानी होगी। गंभीरता को देखते हुए मंत्रालय स्तर पर बातचीत करेंगे। कहीं अन्य जगह प्रस्तावित पार्किंग को किसी अन्य जगह करने को कहेंगे।

                               इसके अलावा दोनों अधिकारियों ने सिम्स और सेंदरी स्थित मेंटल अस्पताल का भी निरीक्षण किया। मेंटल अस्पताल के मरीजों को देखा। सभी के स्वास्थ्य की जानकारी ली। प्रबंधन को रखरखाव और अन्य गतिविधियों को लेकर नाराजगी भी जाहिर की। सिम्स में दोनों अधिकारियों ने साफ सफाई व्यवस्था को लेकर नाराजगी जाहिर की।

                 सुब्रत और रानू साहू के सामने सिम्स प्रबंधन ने सभी विभागों में डाक्टरों की कमी को गिनाया। प्रबंधन ने बताया कि डाक्टरों की कमी के कारण मरीजों के साथ इंसाफ नहीं हो पा रहा है। कमोबेश सबी विभागों में विशेषज्ञ डाक्टरों की जरूरत है। अधिकारियों ने समस्या को जल्द ठीक करने का आश्वासन दिया। इसके अलावा वार्डों और उपकरणों का निरीक्षण किया। बदहाली की स्थिति में चिकित्सकों को फटकारा भी।

close