सरकार के काम में जुट गए शिक्षाकर्मी…अब नहीं पड़ेगा पढ़ाई पर असर…शिक्षा विभाग ने जारी किया फरमान…

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

cfa_index_1_jpgSHIKSHAKARMI...बिलासपुर—बेमुद्दत हड़ताल के बाद शिक्षकर्मियों को स्कूल लौटे तीन से अधिक हो गए हैं। जब तक हड़ताल पर थे…बच्चों की पढ़ाई पर पहाड़ टूट रहा था। टूटे पहाड़ को संभालने समाज के बुद्धिजीवियों ने मोर्चा संभाला। पढ़ाई का नुकसान ना हो चाक,मार्कर, डस्टर के साथ ब्लैक एण्ड व्हाइट बोर्ड संभाल लिया। सरकार के बहुत प्रयास के बाद भी शिक्षाकर्मी मोर्चे से वापस लौटने को तैयार नहीं हुए। इस बीच बच्चों के अभिभावकों की उल्टी सीधी सांसे शुरू हो गयी। परीक्षा सिर पर है…कोर्स कब पूरा होगा…जैसी चिंताओं ने अभिभावकों के रात दिन का सुख चैन छीन लिया । हड़ताल के औचक खत्म होते ही अभिभावकों की चिंता भी खत्म हो गयी । पढ़ाई के अलावा शिक्षाकर्मी उन सभी कामों में जुट गए हैं जिसके लिए प्रदेश का महकमा बहुत चिंतित था। मतलब सेवा बरदारी में शिक्षाकर्मी लौट आए हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now



जब तक शिक्षाकर्मी हड़ताल पर थे…पढ़ाई को बहुत नुकसान हो रहा था। लोगों की चिंता दूर करने समाज के जागरूक लोगों ने चाक.डस्टर,मार्कर के साथ ब्लैक एण्ड व्हाइट बोर्ड संभाल लिया। इस बीच शासन की परेशानी देखने लायक थी…व्हीआईपी स्वागत में सेवकों की भारी कमी महसूस की गयी। जनगणना, ट्रेजरी, बिल व्हाउचर जैसे काम पूरी तरह से ठप पड़ गए थे। हड़ताल खत्म होते ही समस्याएं कितनी खत्म हुई..बताना मुश्किल है। लेकिन बताना आसान है कि स्कूल की पढ़ाई अब भी वहीं है जहां पहले थी…हां बुद्धिजीवियों का नाता चाक,डस्टर,मार्कर और ब्लैक एण्ड बोर्ड छूट गया है। अभिभावकों की सांसे आरोह प्ररोह में है मतलब सीधी चलने लगी हैं। खुशी की बात है कि बुरी तरह से चरमरा गयी व्हीआईपी व्यवस्था पटरी पर लौट आयी है। शिक्षक शौचालय निगरानी से लेकर सभी काम मुस्तैदी से कर रहे हैं। व्हीआईपी व्यवस्था में जी जान से जुट गए हैं।



चुनावी साल होने और शिक्षाकर्मियों के वापस होते ही जगह-जगह तेजी से व्हीआईपी की आमद शुरू हो गयी है। स्वागत में धड़ाधड़ चार्ट तैयार हो रहे हैं। शिक्षाकर्मियों को कहां मुस्तैद होना है जानकारी दी जा रही है। क्या व्यवस्था करना है मास्टर चार्ट तैयार किया जा रहा है।  जिला शिक्षा अधिकारी बस्तर ने जनपद पंचायतों,सरपंच कार्यालयों और जिला पंचायतों को फरमान जारी किया है। शिक्षकों को परचनपाल भीरलिंगा विकासखण्ड में तैनात किया जाए। प्रदेश के मुखिया 12 दिसम्बर को जनकल्याण योजना की जानकारी एक विशाल आमसभा में देंगे। सभी शिक्षाकर्मियों को 14 साल बेमिसाल कार्यक्रम को सफल बनाना है।



आदेश पत्र में डीईओं ने जिला पंचायत,पंचायत, जनपद पंचायतों को बताया है कि कार्यक्रम 12 दिसम्बर को होना है। लेकिन तैयारी 11 दिसम्बर तक पूरी कर ली जाए। सभी शिक्षाकर्मियों को समय पर निर्धारित स्थान तक गाड़ियों से पहुंचाया जाए।आदेश में शिक्षाकर्मियों का नाम,संकुल और ग्रामपंचायतों की जानकारी दी गयी है। ज्यादातर शिक्षाकर्मी संकुल केन्द्र किलेपाल,जामगांव,बड़े काकलूर,कापानार,बड़े बोदेनार,बुरगुम,मुतनपाल,तुरांगुत,बगमुण्डी पनेड़़ा, और कोडेनार के हैं। आदेश में शिक्षकों के नाम, संकुल के साथ स्कूल और पंचायत का भी जिक्र हैं। जहां शिक्षाकर्मी कार्यरत हैं। सभी शिक्षाकर्मी पठन पाठन का काम छोड़कर 11 और 12 दिसम्बर को व्हीआईपी ड्यूटी में तैनात रहेंगे।



close