FACEBOOK मैसेंजर ने गेम खेलने वालों के लिए लॉन्च किया दो नए फीचर्स

Shri Mi
3 Min Read

cfa_index_1_jpgfb_messengerनईदिल्ली।फेसबुक ने मैसेजिंग चैट एप में दोस्तों के साथ गेम खेलने के लिए एक नए प्लेटफार्म ‘इंस्टैंट गेम्स’ को लांच करने के एक साल बाद, गेमर्स के लिए फेसबुक लाइव के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंग और वीडियो चैटिंग की सुविधा मुहैया कराने की घोषणा की है। फेसबुक ने गुरुवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “पहले, हम लाइव स्ट्रीमिंग लांच करने जा रहे हैं, जिसे आज से जारी कर दिया गया है, ताकि गेमर्स आपस में एक-दूसरे को अपने विचारों से अवगत भी करा सकें और छोटी-मोटी बातचीत भी कर सकें।”फेसबुक ने कहा कि यूजर्स इन लाइव स्ट्रीम्स को रिकार्ड भी कर पाएंगे, ताकि वे बाद में उसे अपने प्रोफाइल पर साझा भी कर सकें।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कंपनी ने कहा, “मैसेंजर पर हर महीने करीब 24.5 करोड़ लोग वीडियो चैट करते हैं। हम जल्द ही इसका परीक्षण करने को उत्सुक है कि लोग एक दूसरे के साथ वीडियो गेम खेलते हुए वीडियो चैटिंग भी कर सकें। इस दौरान, सोशल मीडिया दिग्गज ने कई सारे लोकप्रिय मोबाइल गेम्स को ‘इंस्टेट गेम्स’ पर लांच करने की घोषणा की, जिसे इस प्लेटफार्म के हिसाब से दुबारा बनाया जाएगा।बता दें कि कुछ दिन पहले सोशल नेटर्विकंग साइट फेसबुक ने बच्चों के लिए अपने मैसेंजर का एक विशेष संस्करण ‘मैसेंजर किड्स’ पेश किया है।

यह एप 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए परिजनों की निगरानी में अन्य लोगों से जुड़ने की सुविधा देता है। इस एप को अभी अमेरिका में आईओएस उपकरणों के लिए परीक्षण के लिए पेश किया गया है। यह वीडियो चैट तथा मैसेंिजग का एकीकृत एप है। फेसबुक के उत्पाद प्रबंधक लोरेन चेंग ने कहा, फेसबुक बच्चों के लिए अलग से ‘मैसेंजर किड्स’ ला रहा है क्योंकि एक ऐसे मैसेजिंग एप की जरूरत महसूस की जा रही थी जो बच्चों को अन्य लोगों से जुड़ने की सुविधा दे लेकिन परिजनों की निगरानी में।

फेसबुक ने कहा कि यह एप छह से बारह साल के बच्चों को ध्यान में रख तैयार किया गया है। यह परिजनों को संपर्क सूची नियंत्रित करने की सुविधा देता है। इसके अलावा इसके जरिये बच्चे बिना परिजन द्वारा स्वीकृत किये किसी भी व्यक्ति से संपर्क नहीं कर सकते हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close