कलेक्टर तक पहुंची लाफार्ज की शिकायत…किसानों ने सुनाया नेता दलाल का कारनामा…कहा..साहब दिला दो नौकरी

BHASKAR MISHRA
5 Min Read

DSCN1037बिलासपुर-–लाफार्ज कम्पनी की बेईमानी की गाथा सुनाने पतईडीह,चिल्हाटी के ग्रामीण जिला कार्यालय पहुंचे। ग्रामीणों ने बताया कि कभी हम भी जमीन के मालिक हुआ करते थे। लेकिन झूठे नेता दलाल के आश्वासन ने हमे भिखारी बना दिया। हमें ना तो नौकरी मिली …ना ही शर्त के अनुसार मुआवाजा…।  अब तो कम्पनी के चौकीदार हमें पालतू जानवर समझकर दूर से ही लाठी लेकर मारने को दौड़ते हैं। जिला प्रशासन से ग्रामीणों ने बताया कि हमें रंक बनाने वाली कम्पनी से अधिकार चाहिए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                         मस्तूरी ब्लाक के पतईडीह,चिल्हाटी के ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से लाफार्ज कम्पनी की बेईमानी की लिखित शिकायत की है। किसानों ने जिला प्रशासन को बताया कि नौकरी की लालच और दलालों के बहकावे में आकर अपनी पुस्तैनी जमीन को कौडियों के मोल बेच दिया। जबकि सालों साल से जमीन से ही परिवार का गुजारा होता था।

                                         किसानों ने बताया कि जमीन अधिग्रहण से पहले लाफार्ज इण्डिया प्रायवेट लिमिटेड ने आश्वासन दिया कि जमीन के बदले मुहं मांगी कीमत मिलेगी। सभी किसान परिवार के एक सदस्य को नौकरी पर रखा जाएगा। खेती किसानी के नुकसान की भरपाई वेतन से किया जाएगा।लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। दलालों के चक्कर में पड़कर पुस्तैनी जमीन को लाफार्ज के हवाले कर दिया।

                      किसानों ने बताया कि जमीन अधिग्रहण कुछ समय बाद प्लांट चालू भी हो गया। लेकिन कम्पनी ने किसी भी किसान को नौकरी पर नहीं रखा। जब भी नौकरी मांगने जाते हैं तो हमें एक पालतू जानवर की तरह डंडा से हकाल दिया जाता है। हम लोग अब सड़क पर आ गए हैं। नौकरी के चक्कर में पुस्तैनी जमीन से हाथ धो बैठे हैं।

दलाली में नेतागिरी

                      ग्रामीणों ने बताया कि जमीन अधिग्रहण के समय क्षेत्रीय नेता के करीबी दलाल ने लाफार्ज के लिए जमीनों की खरीद फरोख्त की है। उसी ने नौकरी के साथ पेंशन का आश्वासन दिया था । अब मामले से पल्ला झाड़ रहा है। उसी ने अंधेरे में रखकर जमीन खरीदा। नौकरी तो दूर अभी तक जमीन का पूरा रूपया भी नहीं दिया। हमारे पास कुछ जमीन तो है लेकिन खेती नहीं हो सकती। उस पर भी लाफार्ज की नजर है। कुछ जमीनों को तो लाफार्ज ने बिना खरीदे ही कब्जे में ले लिया है। कब्जा करने में क्षेत्रीय नेता के दलाल का बहुत बडा हाथ है। किसानों ने सीजी वाल को बताया कि जमीन दलाल बिलासपुर का रहने वाला है। उसने क्षेत्रीय नेता और लाफार्ज कंपनी के इशारे पर किसानों से कम कीमत पर जमीन खरीदा। इसके बाद जमीन को तीन से चार गुना मुनाफे पर लाफार्ज को बेचा। आज भी बेची गयी एकड़ों जमीन खाली है। दलाल उसे महंगे दामों में जरूरत के अनुसार बेच रहा है। इतना ही नहीं वह खाली जमीन पर भी कब्जा कर रहा है।

नौकरी या जमीन दिलाए

 किसानों ने जिला प्रशासन से कहा कि सरकार गरीब किसानों पर रहम करे। हम लोगों के पास परिवार चलाने के लिए कोई साधन नहीं है। परिवार सड़क पर आ गया है। जब तक जमीन थी घर परिवार का पेट भर जाता था। उसे भी बेईमानों ने अंधेरे में रखकर हड़प लिया है। प्रशासन कम्पनी पर दबाव डाले कि शर्तों के अनुसार पेशन और नौकरी दे। यदि नौकरी ना भी दे तो एक मुश्त राशि ही दे दे। ताकि हम लोग कुछ व्यवसाय कर परिवार का भरण पोषण कर सकें।

                      किसानों ने बताया कि मामले की शिकायत पचपेढ़ी थाने में भी की है।

close