छत्तीसगढ़ में 23 लाख से अधिक पंजीकृत बेरोजगार

Chief Editor
2 Min Read

CG-VIDHAN-SABHA.previewरायपुर । छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में स्थित जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्रों में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या 23 लाख से अधिक है।  पंजीकृत बेरोजगार अपने पंजीयन का उपयोग सराकरी नौकरियों के लिए करते हैं। निजी क्षेत्रों के उद्योगों में खाली पदों की भर्ती में पंजीयन संबंधी अनिवार्यता अभी नहीं है।

यह जानकारी राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने विधायक शिवरतन शर्मा के एक प्रश्न के लिखित जवाब में दी। शिवरतन शर्मा ने पूछा था कि पूरे प्रदेश के कितने जिले में रोजगार कार्यालय हैं। उनमें कितने बेरोजगारों का पंजीयन किया गया है। उन्होने यह सवाल भी किया था कि बलौदाबाजार-भाठापारा जिले के कितने पंजीकृत बेरोजगारों को पिछले 3 साल में रोजगार दिया गया। साथ ही यह सवाल भी किया था कि जिले में स्थापित विभिन्न उद्योगों में रोजगार हेतु रोजगार कार्यालय का पंजीयन आवश्यक जाएगा, यदि हां तो कब तक…।

इस सवाल के लिखित उत्तर में राजस्व मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने जानकारी दी है कि छत्तीसगढ़ के सभी 27 जिलों में जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र स्थापित हैं। जिनमे 23 लाख37 हजार 795 बेरोजगार पंजीकृत हैं। उन्होने बताया कि बलौदाबाजार -भाठापारा जिले में पिछले 3 साल के दौरान 419 बेरोजगारों को रोजगार दिया गया है। राजस्व मंत्री ने जानकारी दी कि प्रदेश के समस्त रोजगार केन्द्रों द्वारा रोजगार रके इच्छुक लोगों का पंजीयन उन्हे सहायता प्रदान करने के प्रयोजन से किया जाता है। पंजीकृत आवेदक इस रोजगार पंजीयन का उपयोग शासकीय रिक्तियों में आवेदन हेतु तथा निजी क्षेत्रों के उद्योंगों में विभाग द्वारा आयोजित प्लेसमेंट कैंप के माध्यम से रिक्तियों की पूर्ति के लिए करता है। यद्यपि निजी क्षेत्र के उद्योगों में रिक्तियों की पूर्ति में पंजीयन संबंधी अनिवार्यता वर्तमान में नहीं है।

close