शिक्षा कर्मियों को सरकार के फैसले इंतजार… साथी के आकस्मिक निधन पर मदद के लिए बढ़ाया हाथ..उठाया बच्चों की फीस जमा करने का बीड़ा

Chief Editor
7 Min Read

New Pictureरायपुर । छत्तीसगढ़ के शिक्षा कर्मी संविलयन- शासकीयकरण सहित अपनी तमाम मांगों को लेकर सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। उनकी माँगों में ग्रेच्युटी की भी माँग शामिल है। जिससे किसी शिक्षा कर्मी के आकस्मिक निधन पर उनके परिवार को सहायता राशि मिल सकेगी। उधर इस तरह की स्थिति का सामना करने के लिए शिक्षा कर्मी संगठन ने एक फँड की शुरूआत की है, जिससे किसी शिक्षा कर्मी के आकस्मिक निधन के बाद उनके परिवार को तत्काल राहत मिल सके। इस सिलसिले में संवेदनशील शिक्षा कर्मियों ने धमतरी जिले के एक शिक्षा कर्मी के निधन के बाद उनके परिवार को 38 हजार रुपए की राशि प्रदान की। इसी तरह धमतरी जिले में ही गुरूर ब्लॉक के शिक्षा कर्मी संगठन नें एक साथी के निधन पर उनके परपिवार को न सिर्फ संवेदना राशि प्रदान की , बल्कि उनके दो बच्चों के स्कूल की फीस जमा करने का भी बीड़ा उठाया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

शिक्षा कर्मियों की मौजूदा व्यवस्था में किसी तरह की आर्थिक सुरक्षा नहीं है। वे एक तो वैसे भी अन्य सरकारी कर्मियों के मुकाबले काफी कम तनख्वाह पर काम करते हैं। इसके अलावा उनके लिए पेंशन-ग्रेच्युटी जैसी कोई व्यवस्था नहीं है। जिससे आकस्मिक निधन या रिटायरमेंट के बाद उनके परिवार को मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। यही वजह है कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों मे बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षा कर्मियों की ओर से संविलयन-शासकीयकरण की माँग उठाई जाती रही है। जिससे पेंशन-ग्रेच्युटी जैसी सुविधाओँ का लाभ भी उन्हे और उनके आश्रित परिवार को मिल सके।  हाल ही में हड़ताल के दौरान भी यह मुद्दा उठाया गया था। इस विचार करने के लिए सरकार की ओर से कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी का फैसला क्या होगा और कब तक फैसला आएगा – यह तो आने वाले समय पर है। लेकिन जीवन क्रम में होने वाली घटनाएँ किसी फैसले का इँतजार कहां करती हैं और इस तरह की घटनाओँ को रोका भी नहीं जा सकता। इसे देखते हुए संवेदनशील शिक्षा कर्मी संगठनों ने अपने साथी की मदद के लिए खुद ही पहल की है। जिससे उन्हे थोड़ी राहत मिल सके।

इसका एक उदाहरण प्रदेश के धमतरी जिले में भी सामने आय़ा है। जहां धमतरी ब्लॉक के पोटियाडीह संकुल केन्द्र में प्राथमिक शाला भर्रीपारा आमदी में कार्यरत सहायक शिक्षक पंचायत फूलचंद साहू का आकस्मिक निधन हो गया। उनके परिवार को मदद करने के लिए शिक्षा कर्मी संगठन ने हाथ बढ़ाया और संवेदनशील शिक्षाकर्मियों/शिक्षक साथियों द्वारा जमा की गई सदभावना राशि 32900  तथा छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ ब्लॉक शाखा धमतरी द्वारा निर्मित आकस्मिक निधि में  से पहली बार 5100 पांच हजार एक सौ रुपए के साथ कुल राशि 38000 रुपये (अड़तीस हजार रुपये) स्व. फूल चंद साहू की पत्नी श्रीमती पुष्पा देवी के हाथों उनके परिजनों की उपस्थिति में प्रदान किया गया ।

सोमवार को ब्लॉक अध्यक्ष  चुरामन कुंभज के नेतृत्व में प्रांतीय महासचिव देवनाथ साहू ,जिलाध्यक्ष  भूषणलाल चंद्राकर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष  लोकेश पांडेय, सह सचिव दिनेश अग्रवाल, संकुल अध्यक्ष  लक्ष्मीनारायण साहू, चंद्रभूषण साहू की उपस्थिति में संकुल केंद्र पोटियाडीह विकासखंड धमतरी के  प्राथमिक शाला भर्रीपारा आमदी में  पदस्थ सहायक शिक्षक पंचायत स्वर्गीय  फूलचंद साहू की  पत्नी श्रीमती पुष्पा साहू को यह राशि प्रदान की गई।

शिक्षा कर्मी संघ गुरूर की अनूठी पहल,,दिवंगत शिक्षा कर्मी के परिवार को सौंपी संवेदना राशि

इसी तरह छ ग पं न नि शिक्षक संघ गुरूर के पदाधिकारियों ने अपने जरूरतमंद शिक्षाकर्मी साथी के इलाज लिए एक सवेदना सहायतार्थ हेतु अपील करते हुए अभियान चलाया था।जिसमें विकासखंड में कार्यरत शिक्षक् पं संवर्ग,,कर्मचारियों,मित्रो ने उदारता का परिचय देते हुए सहायता की एक अनूठी मिशाल पेश की है।
स्व. हिरामन दास बघेल,सहा शिक्षक पं ,प्रा शा गोटाटोला ,(मूल शाला -शा,मा शा डोटोपार)वि ख गुरुर में कार्यरत थे। जिन्हें बीमारी के चलते रायपुर के शासकीय एवम् निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।वे कैंसर से पीड़ित थे।उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नही है।वह घर में एक मात्र कमाने वाले थे।उनके दो छोटे- छोटे बच्चे है।उनके इस मुसीबत की घड़ी में सहायतार्थ अभियान चलाकर इलाज के दौरान 74470=00 (चौहत्तर हजार चार सौ सत्तर रुपये) दिया गया । पिछले 9 नवंबर  को उनका निधन हो गया । उनके ससुराल ग्राम तार्री में चौका आरती,शोक भोज का आयोजन था।उसमें संघ के प्रमुख पदाधिकारी भी आमंत्रित थे। वहां संवेदना राशि के रूप में उनकी पत्नी को 15581=00 इस प्रकार कुल 90051=00 (नब्बे हजार इक्यावन रुपये)प्रदान किया गया तथा इस सत्र उनके दोनों बच्चे का स्कूल शुल्क जमा करने का बीड़ा पदाधिकारियों ने उठाया है।

संगठन के पदाधिकारियों ने बताया कि हमारा अभियान इसी प्रकार निरन्तर जारी रहेगा।इस राशि को एकत्रित करने में हेमन्त हिरवानी,प्रभुराम मंडावी,रिखी राम ध्रुव,हरीश साहू,रामसिंह ठाकुर,महेंद्र चौधरी,रोमन साहू,बाला राम निषाद,गिरधर साहू,लालेश्वर सिन्हा,महेश्वर राजपूत,युवराज गन्धर्व,सुरेश सिन्हा,विद्यासागर टण्डन,गोवर्धन गर्ग,लोकेंद्र साहू,इंद्रावन सोनबेर ,गुलाब नेताम ,संजय वर्मा,अनुज नागवंशी,लोमहर्षण कटेन्द्र,भोजराम सिन्हा,देवेन्द्र साहू,तुकाराम साहू ,सन्तोष डहरे, चुम्मन साहू,कौशल भंडारी,वीरेंद्र गंगराले,योगेश ठाकुर,खेमराज हरबंश,पवन कुंभकार आदि का विशेष योगदान रहा।

इसी प्रकार कुछ दिन पूर्व संयुक्त अभियान के द्वारा यशवंत निर्मलकर कर को 82710रु,छत्तीसगढ़ शिक्षाकर्मी संघ ने 2012-13-14 में इलाज के दौरान स्व विष्णु राम साहू को 25000रु तथा इसी प्रकार निधन के पश्चात स्व  संजय चतुर्वेदानी,स्व  प्रह्लाद सिंह राठौर ,स्व  मुन्नालाल कुम्हारे आदि को संघ एवम पदाधिकारियों द्वारा उनके परिवार को संवेदना राशि दी गई थी।

इस सवेदना सहायतार्थ अभियान में सहृदयता दिखाने वाले समस्त शिक्षक पं संवर्ग,शिक्षक व मित्रों तथा संवेदना सहयोग राशि एकत्रित करने वाले साथियों को जिला अध्यक्ष दिलीप साहू ,ब्लॉक अध्यक्ष सूरज गोपाल गंगबेर,प्रदीप साहू,जगतराम साहू,वीरेंद्र देवांगन,रिखी राम ध्रुव,नरेंद्र साहू,हेमन्त साहू,शेषलाल साहू,रेवेंद्र जाधव,गजाधर श्याम,ईश्वर चंद्राकर,विजय साहू ,सरिता देवान, नीता बघेल, चित्ररेखा नागवंशी,राजेंद्र साहू ,पवन सोनबेर ,गुलशन गंगबेर,नरेश नागवंशी आदि ने धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त किया है।

close