सीएम रमन बोले-बहुत जल्द पंच-सरपंचों से भी करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सीधी बातचीत,जनता के विश्वास को खंडित नहीं होने देंगे

71051B3FBCF45CDE2F90BB91B6A30E05रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि जनता ने जिस विश्वास के साथ उन्हें और उनकी सरकार को राज्य की सेवा का अवसर दिया है, लोगों के उस विश्वास को वह खंडित नहीं होने देंगे। डॉ. सिंह दोपहर राज्य के आदिवासी बहुल जशपुर जिले के ग्राम लवाकेरा (खारीबहार) में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने लोगों को नये वर्ष 2018 की बधाई दी और सबके प्रति अपनी शुभेच्छा प्रकट कीडॉ. सिंह ने इस मौके पर एक हजार 076 करोड़ 31 लाख रूपए के विभिन्न निर्माण कार्योें का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इनमें फरसाबहार विकासखंड के अंतर्गत ग्राम खारीबहार में ईब नदी पर निर्मित 270 मीटर लम्बे पुल का लोकार्पण भी शामिल है। डॉ. सिंह ने इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के तहत 10 हजार 302 हितग्राहियों को लगभग एक करोड़ 94 लाख रूपए की सामग्री और अनुदान राशि का चेक वितरित कर उन्हें शुभकामनाएं दी। डॉ. रमन सिंह की जनसभा इस पुल के नजदीक आयोजित की गई थी।




उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा – यह पुल इस क्षेत्र की वर्षाें पुरानी जरूरत थी।अब इसके बन जाने पर दो राज्यों – छत्तीसगढ़ और ओड़िशा के बीच सड़क सम्पर्क आसान हो गया है। छत्तीसगढ़ राज्य अपने निर्माण और विकास यात्रा के 18वंे साल में प्रवेश कर चुका है। पूरे राज्य में विकास की बयार बह रही है। जशपुर जिले के लिए आज इस कार्यक्रम में एक साथ एक हजार 76 करोड़ रूपए के निर्माण कार्याें का लोकार्पण और भूमिपूजन इसका एक बड़ा उदाहरण है।




मुख्यमंत्री ने कहा भारत नेट परियोजना के तहत राज्य की सभी ग्राम पंचायतों को 32 हजार किलोमीटर से ज्यादा ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है, ताकि गांवों में भी इंटरनेट की सुविधा आसानी से मिल सके। उन्होंने कहा – इसका एक फायदा यह भी होगा कि मैं निकट भविष्य में राजधानी रायपुर में बैठकर प्रदेश के पंच-सरपंचों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सीधे बातचीत कर सकूंगा।उन्होंने कहा – संचार क्रांति योजना के तहत अगले आठ माह में राज्य के 50 लाख लोगों को स्मार्ट फोन देने की तैयारी भी तेजी से चल रही है। स्मार्ट फोन के जरिये लोग न सिर्फ मोबाइल पर बातचीत कर सकेंगे, बल्कि अपने स्मार्ट फोन पर उन्हें शासकीय योजनाओं की भी जानकारी मिल सकेगी और वे इन योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।




मुख्यमंत्री ने कहा – छत्तीसगढ़ के 50 लाख लोगों को मिलने वाले स्मार्ट फोन को जनधन योजना, आधार और मोबाइल से भी जोड़ा जाएगा। आप इसके जरिये कैशलेस लेनदेन भी कर सकेंगे। एक प्रकार से यह स्मार्ट फोन आपके लिए मिनी बैंक की तरह काम करेगा। मनरेगा का भुगतान भी इसके जरिये हो सकेगा। डॉ. रमन सिंह ने कहा- संचार क्रांति योजना के जरिये मिलने वाला यह स्मार्ट फोन लोगों के जीवन को सरल बनाने का काम करेगा। उन्होंने कहा – आखिरी गांवों तक सड़क, बिजली और संचार कनेक्टिविटी पहुंचाना हमारा उद्देश्य है। मुख्यमंत्री ने कहा – केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं से प्रदेश के अन्य जिलों के साथ-साथ जशपुर जिले की भी तस्वीर तेजी से बदल रही है। उन्होंने नये वर्ष की सौगात के रूप में अगले लगभग छह माह में जशपुर जिले के 80 हजार घरों को बिजली का कनेक्शन देकर रौशन करने की भी घोषणा की।

डॉ. सिंह ने कहा – अब जशपुर जिले का कोई भी घर, कोई भी पारा, मजरा-टोला बिजली की रौशनी से वंचित नहीं रहेगा। मेरे निर्देश पर ऊर्जा विभाग के सचिव और विद्युत वितरण कंपनी के एम.डी. जशपुर आकर जिले के विद्युतीकरण के शेष कार्याें को जल्द से जल्द पूर्ण करवाने के लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।




loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...