अगस्ता वेस्टलैंड के दो आरोपियों को इटली की अदालत ने किया बरी

Shri Mi
2 Min Read

_20180108_201516नईदिल्ली।वीवीआईपी हेलिकॉप्टर अगस्ता वेस्टलैंड मामले में इटली की अदालत ने मामले से जुड़े 2 आरोपियों को बरी कर दिया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक दोनों को सबूतों के अभाव में बरी किया गया है।इटली की अदालत के इस फैसले से भारत में चल रही जांच झटका लग सकता है। बता दें कि इससे पहले अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सीबीआई ने पूर्व इंडियन एयरफोर्स के प्रमुख एसपी त्यागी समेत 9 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।अगस्ता वेस्टलैंड की पैरेंट कंपनी इटली की फिनमेकानिका है। इस कंपनी ने 3600 करोड़ रुपये में 12 हेलीकॉप्टर का सौदा हासिल किया गया था। 2010 में हुए इस सौदे में इटली की जांच एजेंसी ने रिश्वतखोरी का आरोप लगाते हुए वहां की अदालत में मुकदमा दायर किया था।

वहीं, भारत में इस मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख को 9 दिसंबर 2016 को गिरफ्तार किया था, लेकिन 26 दिसंबर 2016 को उन्हें जमानत दे दी गई थी। सीबीआई का आरोप है कि त्यागी और दूसरे आरोपियों ने अगस्ता वेस्टलैंड की डील कराने में 450 करोड़ रुपये का कमीशन लिया था।भारतीय वायुसेना के संचार बेड़े में इन 12 हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दूसरे विशिष्ट व्यक्तियों की सवारी के तौर पर होना था। जांच एजेंसी ने कहा कि कंपनी को रिश्वत लेकर फायदा पहुंचाया गया। यह रिश्वत कई कंपनियों से परामर्श सेवा के नाम पर लिया गया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close