भूपेश बोले-15 साल में राजधानी-न्यायधानी के बीच सड़क भी नहीं बना सके,कुपोषित -अशिक्षित हो गया है छत्तीसगढ़ का विकास

Chief Editor
4 Min Read

pc_bhupesh_9jan_indexरायपुर।छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा है कि प्रदेश की मौजूदा सरकार उन सपनो को पूरा करने में नाकाम रही है, जिन सपनों को हमारी पुरानी पीढ़ी के लोगों ने देखा था। छत्तीसगढ़ में विकास कुपोषित और अशिक्षित है।हालत यह है कि 15 बरसों में राजधानी -रायपुर और न्यायधानी बिलासपुर के बीच की सड़क भी नहीं बन पाई है। प्रदेश में गरीब और गरीब हो रहे हैं। इस साल 2018 में विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं और आने वाला समय कांग्रेस का होगा।भूपेश बघेल मंगलवार को प्रेस क्लब में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होने अपनी बात शुरू करते हुए छत्तीसगढ़ के उन नेताओं के नाम लिए जिन्होने छत्तीसगढ़ राज्य के निर्णाण का सपना देखा था। उन्होने कहा कि सपने पूरे नहीं हो सके । छत्तीसगढ़ राज्य के हालात बद से बदतर हो रहे हैं। इसका अँदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि राज्य बनने के समय गरीबी रेखा के नीचे बसर करने वालों की आबादी 36 फीसदी थी। जो आज बढ़कर 39.9 फीसदी हो गई है।

             
Whatsapp GroupJoin

एक सर्वे का जिक्र करते हुए बघेल ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर हुए सर्वें में छत्तीसगढ़ 21 राज्यों में 16 वे पायदान पर है। शिक्षा में 18वें और ढांचागत सुविधा में 14 वें स्थान पर है। धान का कटोरा कहा जाने वाला यह प्रदेश कृषि के क्षेत्र में 16 वें स्थान पर और स्वास्थ के दृष्टि से 20 वें स्थान पर है। पड़ोसी प्रदेश झारखंड और ओडीसा आदि से तुलना करें तो छत्तीसगढ़ की हालत बद से बदतर नजर आती है। हातल ऐसी है कि 15 साल में हम राजधानी और न्यायधानी को जोड़ने वाली सड़क भी नहीं बना सके हैं। शिक्षा की ऐसी हालत है कि एक भी लेक्चरर तैयार नहीं कर सके । जिससे आउटसोर्सिंग करना पड़ रहा है। नसबंदी में मां-बहनों की मौत हो जाती है और किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती। यह दुर्भाग्यपूर्ण है।

भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में बजट लगातार बढ़ता जा रहा है । लेकिन सुविधाएँ घटती जा रही है। एक तरफ बीजेपी मेट्रो ट्रेन की बात करती रही है। लेकिन अब स्काई वॉक बनाया जा रहा है। यह कमीशनखोरी और अदूरदर्शिता का ही एक नमूना है। प्रदेश में ऐसे योजनाकारों के हाथ में जो गरीबों को और भी गरीब बना रहा है। यहां विकास वास्तविक लोगों तक नहीं पहुंच पा रहा है। गुजरात में विकास पागल हो गया था। लेकिन छत्तीसगढ़ में विकास कुपोषित ओर अशिक्षित हो गया है। उन्होने कहा कि 2018 में विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं और आने वाला समय कांग्रेस का होगा।  

close