भारत रत्न शास्त्री ने दिया था मुंहतोड़ जवाब…श्रद्धासुमन भेंटकर कांग्रेसियों ने कहा..महान नेता थे लालबहादुर

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
IMG-20180111-WA0053बिलासपुर—ज़िला शहर कांग्रेस कमेटी ने पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री को श्रद्धांजली देकर याद किया। लालबहादुर शास्त्री स्कूल में पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा के सामने आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में जिले के वरिष्ठ कांग्रेस समेत युवा नेता भी मौजूद थे।
                  कांग्रेसियों ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर को श्रद्धांजलि देकर याद किया। लालबहादुर शास्त्री स्कूल परिससर में पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा के सामने कांग्रेसियों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इस मौके पर शहर अध्यक्ष नरेंद्र बोलर,हरीश तिवारी,कार्यक्रम संयोजक सैय्यद ज़फ़र अली प्रदेश सचिव राम शरण यादव समेत युवा नेता भी मौजूद थे।
                              श्रद्धाजंलि कार्यक्रम में नेताओं ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री कद काठी से भले छोटे लेकिन उनका व्यक्तित्व विराट था। उनकी सोच, देश प्रेम ,सादगी,सहजता, ईमानदारी,जीवटता किसी अन्य महान हस्तियों में कम ही देखने को मिलती है। उन्होंने देश के लिए जय जवान ,जय किसान का नारा दिया। जवानों और किसानों की अहमियत को नारे के साथ देशवासियों के सामने रखा। उन्होने बताया कि जवान बार्डर में देश की रक्षा करते हैं। किसान देश के अंदर मजबूत राष्ट्र का निर्माण करते हैं।
           शास्त्री के समय ही 1965 में पाकिस्तान के साथ भारत का युध्द हुआ। भारतीय सेना ने लौहार तक घुसकर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया। रूस और अमेरिका के दबाव में ताशकन्द समझौता हुआ। लेकिनशास्त्री जी समझौते से सन्तुष्ट नही थे । इस पीड़ा को सहन नहीं कर सके। 10 जनवरी की मध्य रात्रि को शास्त्री का हृदयघात होने से मौत हो गयी। मृत्यु के बाद उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। भारतीय राजनीति का एक महान देश भक्त सदा के लिये चिर निद्रा में सो गया।
                 कार्यक्रम में ऋषि पांडेय,शैलेन्द्र जायसवाल,अनिल सिंह चौहान,विनोद साहू ने भी अपने विचारों को रखा। इस दौरान त्रिभुवन कश्यप,आशा पांडेय,मंजू त्रिपाठी,अफरोज बेगम,कविता पांडेय,सुभाष ठाकुर ,मनोज शर्मा,अनिल शुक्ला,हरमेंद्र शुक्ला,करम गोरख,कुंदन राव काम्बले,मुद्रिका कौशिक समेत कई कांग्रेसी मौजूद थे।
close