लोकसुराज का पहला चरण खत्म…आवेदनों की छटाई शुरू…बिल्हा में 45717 की मांग, 875 शिकायत मिले

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर—बिलासपुर जिले के बिल्हा ब्लाक में लोकसुराज अभियान पहले चरण में कुल 46 हजार से अधिक आवेदन मिले हैं।  आवेदनों की स्कूटनी की जा रही है। सभी आवेदनों को इन्ट्री कर संबधित विभाग को भेजा जा रहा है। जानकारी के अनुसार लोकसुराज के दौरान सर्वाधिक मांग आवास की हुई है। शिकायत वाले आवेदन अपेक्षाकृत कम हैं। लेकिन सर्वाधिक शिकायत स्वास्थ्य, पेयजल, और सड़क को लेकर हैं। आवेदन में लोगों ने पेयजल नहीं मिलने की भी शिकायत की है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                 लोकसुराज अभियान का पहला चरण तीनों तक आवेदन लेने के बाद खत्म हो गया। पिछली बार की तरह इस बार भी सीएम का लोकसुराज अभियान तीन चरणों में शुरू हो चुका है। पहला चरण आवेदन लेने के साथ 12,13 और 14 जनवरी से शुरू होने के साथ खत्म हुआ। तीन दिनों तक अधिकारियों और कर्मचारियों ने ग्राम पंचायत औरर वार्ड स्तर पर जनसामान्य से आवेदन लिए। बिलासपुर जिले में अब तक लाखों आवेदन मिले हैं। अकेले बिल्हा ब्लाक से 46 हजार 592 आवेदन आए हैं। ब्लाक के आवेदन कर्ताओं ने मांग ज्यादा शिकायतें कम की है।

                         लोकसुराज अभियान का पहला चरण 12 जनवरी से शुरू होकर 14 जनवरी को खत्म हो गया। सुराज अभियान में ब्लाक स्तर पर एसडीएम और जिला स्तर पर जिला पंचायत सीईओ को नोडल अधिकारी बनाया गया है। तीन दिवसीय लोकसुराज अभियान के पहले चरण में कमिश्नर, कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ,एसडीएम और तहसीलदारों ने क्षेत्र में केन्द्रों का दौरा किया। खासतौर पर जानकारी मिलने के बाद कि सुराज दल को जगह जगह बंधक बनाया जा रहा है..मामले को लेकर जिला प्रशासन विशेष रूप से सक्रिय नजर आया।

                          बिल्हा नोडल अधिकारी के अनुसार ब्लाक में पहला चरण शांति पूर्ण रहा। ब्लाक के लोगों ने ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर पहुंचकर आवेदन दिया। बहुत लोगों ने अपनी शिकायत को समाधान पेटी में डाला। सभी आवेदनों को इकत्रित कर लिया गया है। अब आनलाइन इन्ट्री काम चल रहा है। करीब एक सप्ताह के अन्दर संबधित विभागों तक आवेदनों को भेज दिया जाएगा। एक महीने के अन्दर आवेदनों का निराकरण भी कर दिया जाएगा।

        बिल्हा ब्लाक में कुल 46592 आवेदन मिले हैं। इनमें 45717 आवेदनकर्ताओं ने मांग की है। ज्यादातर मांग आवास को लेकर है। इसके अलावा राशनकार्ड, गैस और पेयजल की भी मांग भी हुई है। जबकि 875 आवेदन शिकायत भरे हैं। सर्वाधिक शिकायत सड़क को लेकर है। आवेदनकर्ताओं ने बताया है कि सड़कों की हालत दयनीय है। किसी किसी गांव में तो सड़क तक नहीं हैं। आवेदनकर्ताओं ने पेयजल,स्वास्थ्य और पंच,सरपंच की भी शिकायत की है।

close