अरपा भैंसाझार का सचिव बोरा ने किया निरीक्षण,कहा-परियोजना मे लापरवाही बर्दाश्त नहीं

Shri Mi
2 Min Read

arpa_bhainsajhaR_indexबिलासपुर।बिलासपुर जिले की बहुप्रतिक्षित सिंचाई परियोजना अरपा भैंसाझार का सोमवार को जल संसाधन सचिव सोनमणि बोरा ने निरीक्षण किया।इस दौरान उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि गुणवत्ता, सुरक्षा एवं समयसीमा का विशेष ध्यान रखें। इसमें किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जायेगा। उन्होंने कार्य की गति को देखते हुए कहा कि समय पर कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा।आगामी बरसात के पानी स्टोर कर लोगों के उपयोग के लिए दिया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस परियोजना से करीब 102 गांवों के एक लाख किसानों को लाभ मिलेगा। वर्तमान में जिले का 40 प्रतिशत सिंचाई क्षेत्र है। इस परियोजना के पूर्ण होने पर 10 प्रतिशत और बढ़ोत्तरी होगी।जल संसाधन सचिव ने अधिकारियों से यह भी कहा कि यथासंभव इस परियोजना से निर्धारित 25 हजार हेक्टेयर के अलावा और बढ़ाने का प्रयास करें। इस परियोजना के बनने से अरपा नदी के पानी का जल स्तर भी बढ़ेगा। इस परियोजना के मुख्य नहर का काम हो चुका है। शेष भू-अर्जन एवं नहर के कार्य भी शीघ्र पूरा कर लिया जायेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now



सचिव बोरा ने सुरक्षा की दृष्टि से बांध के किनारे रैलिंग लगाने के निर्देश दिए है। उन्होंने सिंचाई विभाग के निरीक्षण कुटीर (रेस्ट हाउस) निर्माण के लिए भी स्थल अवलोकन किया। वहां पर उन्होंने बेहतर तरीके से व्यवस्थित विकसित करने के भी निर्देश दिये। ताकि पर्यटन की दृष्टि से भी उपयोगी हो सके। इसके पूर्व जल संसाधन सचिव ने खुटाघाट में आम पौधरोपण किया।



By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close