पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में चुनावी तारीखों का ऐलान

Shri Mi
2 Min Read

election-commission_650x400_71463139704नईदिल्ली।पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में चुनावी बिगुल बज चुका है। गुरुवार को निर्वाचन आयोग (ईसी) ने बताया कि तीनों राज्यों की 60-60 सीटों पर दो चरणों में वोट डाले जाएंगे। इसी के साथ चुनावी राज्य में आचार संहिता लागू हो गई।चुनाव आयोग ने कहा कि पहले चरण के तहत त्रिपुरा में 18 फरवरी और नागालैंड-मेघालय में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। तीनों राज्यों की वोटों की गिनती 3 मार्च को होगी।मेघायल, नागालैंड और त्रिपुरा विधानसभा का क्रमश: 6 मार्च, 13 मार्च और 14 मार्च को कार्यकाल खत्म हो रहा है। तीनों राज्यों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वीवीपीएटी (वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) से वोट डाले जाएंगे।मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) अचल कुमार जोति ने नई दिल्ली में कहा, ‘तीनों राज्यों में ईवीएम और वीवीपीएटी का इस्तेमाल होगा।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

तीनों ही राज्यों में अब तक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की उपस्थिति नहीं के बराबर रही है। लेकिन मणिपुर, असम, अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में आने से उत्साहित बीजेपी इस बार के चुनावी अभियान में जोर-शोर से जुटी है।आपको बता दें कि मेघालय में कांग्रेस, त्रिपुरा में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआईएम) और नागालैंड में बीजेपी-नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) गठबंधन की सरकार है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close