शिक्षाकर्मियों के प्रमोशन की माँग जोर पकड़ रही, संवर्ग एकता मँच ने ACS पंचायत को सौंपा ज्ञापन

Shri Mi
2 Min Read

खैरागढ़ । छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में अपनी सेवाएं दे रहे शिक्षा कर्मियों को प्रमोशन का लाभ नहीं मिल पा रहा है। बड़ी संख्या ऐसे शिक्षा कर्मियों की भी है जिन्हे पिछले 20 साल में एक भी प्रमोशन नहीं मिला है। जिससे उन्हे भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है।जबकि शासन के अन्य कर्मचारियों को अपने सेवाकाल में कम – से – कम दो पदोन्नति देने  का प्रवधान है। शिक्षा कर्मियों को पदोन्नति देने की माँग भी जोर पकड़ रही है। इस सिलसिले में संचालक आम शिक्षक ( पं./ननि ) संवर्ग एकता मंच  कमलेश्वर सिह ने अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को ज्ञापन सौंपा है। इस मौके पर भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा भी उनके साथ थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

ज्ञापन में कहा गया है  कि राज्य शासन के मूलभूत नियमानुसार राज्य के हर कर्मचारी को अपने सेवा काल मे काम से कम दो पदोन्नति का लाभ दिया जाना है। लेकिन शिक्षक पंचायत / नगरीय निकाय को भी पदोन्नति देने का प्रावधान है।गणित,विज्ञान,अंग्रेजी विषय के स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षको को दो पदोन्नति मिल चुकी है।पर कला संकाय,उर्दू,व्यावसायिक व्यायाम शिक्षक को नियुक्ति तिथि 1998 से आज तक उन्नीस साल की सेवा के बाद भी पदोन्नति नही मिली है।जिससे उनके वेतन में उन्नयन नही हुआ है।चूंकि राज्य शासन के अन्य कर्मचारियों को दो क्रमोन्नत वेतनमान देने का प्रावधान है।शिक्षक (पं) को यह समान कार्य,समान वेतन,समान नियम लागू होने के विपरीत है।उऩअहोने मांग की है  कि शिक्षक पंचायत संवर्ग को अ भूतलक्षी प्रभाव से प्रथम नियुक्ति तिथि से गणना करते हुए दस साल के प्रभाव और 20 साल के द्वितीय के तृतीय उच्चतर वेतनमान का लाभ देने के निर्देश जारी किया जाना चाहिए ।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close