चिप्स स्थापना दिवस पर सामान्य सेवा केन्द्रों के ग्रामीण उद्यमियों को मिलेगा प्रशिक्षण,डॉ रमन करेंगे शुभारम्भ

Shri Mi
5 Min Read

raman cabinateरायपुर।छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) की स्थापना के 17 वर्ष पूर्ण होने पर फेसबुक के सहयोग से सामान्य सेवा केन्द्र के संचालकों को जागरूक और प्रोत्साहित करने के लिए एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 25 जनवरी को सवेरे 8 बजे रायपुर के बूढ़ा तालाब के पास स्थित सरदार बलवीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कार्यक्रम में सामान्य सेवा केन्द्रों की 8 जनउपयोगी सेवाओं का भी शुभारंभ करेंगे। इनमें सी.एस.सी. मॉल, रूरल बी.पी.ओ., ग्रामीण उद्यमियों     द्वारा     सेनेटरी नैपकिन उत्पादन योजना, चाय पे चर्चा कैफे, सी.एस.सी. टेलीमेडिसीन, वाई-फाई चौपाल, कैषलेस ग्राम पंचायत-पालनार, सामान्य सेवा केन्द्रों में बैंकिंग सेवाएं शामिल हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

चिप्स द्वारा संचालित सामान्य सेवा केन्द्रों की विभिन्न सेवाएँ जैसे- बैंकिंग, बीमा, डिजिटल साक्षरता, ंिबल भुगतान आदि सेवाएँ एक ही छत के नीचे सी.एस.सी. मॉल द्वारा प्रदान की जायेगी। बलौदाबाजार जिले के सरसींवा में राज्य का पहला रूलर बीपीओ प्रारंभ किया जा रहा है, जिसका संचालन स्थानीय ग्रामीण उद्यमी श्री लक्ष्मीनारायण द्वारा किया जा रहा है। यहाँ स्थानीय कुशल युवतियों को रोजगार मिलेगा।

रूरल बीपीओ में नागरिकों से विभिन्न योजनाओं के फीडबैक प्राप्त किया जायेगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। ग्रामीण महिलाओं द्वारा उचित एवं सुरक्षित सेनेटरी नैपकिन का उपयोग नहीं किए जाने से कई प्रकार के संक्रमण का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के समाधन के लिए सीएससी के माध्यम से ग्रामीण उद्यमियों द्वारा कम कीमत में सेनेटरी नैपकिन का उत्पादन किया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में मनोरंजन, शिक्षा, ज्ञान, खेल और परिचर्चा एक ही छत के नीचे प्रदान करने के लिए ‘‘चाय पे चर्चा कैफे‘‘ की स्थापना की जा रही है।

चिप्स द्वारा संचालित इन केन्द्रों में पसंदीदा फिल्म देखने, गेम खेलने, परिचर्चा करने के लिए आरामदायक बैठक, चाय, कॉफी और शीतल पेय पदार्थों की व्यवस्था होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सामान्य स्वास्थ्य संबंधी परामर्श के लिए दूर शहरों में अस्पताल या डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। जिससे लोगों के धन और समय दोनों अधिक खर्च होते हैं। जिसे बचाने के लिए लोग झोलाछाप डॉक्टरों के संपर्क में आ जाते हैं। फलस्वरूप स्वास्थ्य संबंधी समस्या कम होने की जगह बढ़ जाती है।

चिप्स द्वारा संचालित सीएससी टेलीमेडिसीन सेवा इसका उचित समाधान है। कोई भी ग्रामीण निकट के टेलीमेडिसीन सेवा केन्द्र जाकर कम खर्च में योग्य और विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श प्राप्त कर सकेगा है। इस कार्य में ग्रामीण उद्यमी उनकी पूरी सहायता करेगा।भारत संचार निगम और भारत ब्रॉडबैंड निगम लिमिटेड के सहयोग से वाई-फाई चौपाल योजना का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत राज्य के पंचायत भवनों में वाई-फाई उपकरण स्थापित किया जायेगा और गाँव के चौराहों में हॉट-स्पॉट के माध्यम से इंटरनेट वाई-फाई सेवा प्रदान की जायेगी।

पायलट रूप में दुर्ग एवं बलरामपुर के चिन्हित स्थानों में यह सेवा सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है। छत्तीसगढ़ का पहला कैशलेस ग्राम पंचायत होने का गौरव दंतेवाड़ा जिले के दूरस्थ ग्राम पालनार को प्राप्त है। जिसकी आबादी 1961 है, कुल 432 परिवार यहाँ निवासरत है। गाँव में छोट-बडे़ दुकानों की संख्या 20 है। गाँव में सीएससी का संचालन करने वाली जानकी कश्यप लोगों को कैशलेस भुगतान के लिए निरंतर प्रोत्साहित कर रही है।

गाँव के युवाओं में डिजिटल भुगतान के प्रति विशेष उत्साह है। इसके अलावा वित्तीय समावेश कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य के समस्त सामान्य सेवा केन्द्रों को बैंकिंग करस्पोण्डेंट बनायी जा रहा है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों निवासरत नागरिकों को अपने गांव में ही बैंक की सुविधा प्राप्त हो जायेगी। साथ ही डीबीटी योजना के माध्यम से मिलने वाला लाभ भी हितग्राहियों को प्रदान किया जा सकेगा

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  एलेक्स पॉल मेनन ने बताया कि वर्तमान में 8 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में सामान्य सेवा केन्द्र स्थापित किये जा चुके हैं। इन केन्द्रों से नागरिको को 150 से अधिक विभिन्न शासकीय एवं व्यवसायिक जनउपयोगी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर राज्य में 11 हजार से अधिक सामान्य सेवा केन्द्र और लोक सेवा केन्द्र स्थापित किए गये है, जिनके माध्यम से स्थानीय निवासियों को घर के पास ही नागरिक सेवाएं, व्यवसायिक सेवाएं तथा इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध करायी जा रही है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close