विजय केशव गोखले ने संभाला विदेश सचिव का पदभार,चीन मामलों में माने जाते हैं विशेषज्ञ

Shri Mi

vijay-gokhale-took-over-as-foreign-secretary-of-indiaनईदिल्ली।भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के वरिष्ठ अधिकारी विजय केशव गोखले ने भारत के विदेश सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया है। डोकलाम गतिरोध के समाधान में खास भूमिका निभाने वाले गोखले चीन के विशेषज्ञ माने जाते हैं।भारतीय विदेश सेवा के 1981 बैच के अधिकारी गोखले फिलहाल विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) थे। उन्होनें एस जयशंकर की जगह ली। गोखले को अगले दो सालों के लिए विदेश सचिव नियुक्त किए गए है। गोखले इससे पहले जर्मनी में भी बतौर राजदूत अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने हॉन्गकॉन्ग, चीन और अमेरिका में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now







चीन में भारतीय राजदूत रहने के दौरान उन्होंने सत्तर दिनों तक चले डोकलाम विवाद को निपटाने की बातचीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, कैबिनेट की नियुक्ति समिति (सीसीए) ने विदेश सचिव के पद पर गोखले की नियुक्ति को मंजूरी दी है।जयशंकर को 29 जनवरी 2015 को दो साल के कार्यकाल के लिए विदेश सचिव नियुक्त किया गया था। उन्हें साल-2017 में एक वर्ष का सेवा विस्तार दिया गया था।


By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close