कमाऊ हल्कों पर पटवारियों की नजर…ग्रामीण पटवारियों में जगी आस…शहरियों ने शुरू की जोड़ तोड़

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर— संभावना है कि सोमवार यानि आज दोपहर तक जिला प्रशासन पटवारियों की स्थानांतरण सूची जारी कर देगा। यदि कोई कारण हुआ तो एक दिन बाद यानि मंगलवार को पटवारियों को नए हल्के की जानकारी मिल जाएगी। शहरी पटवारियों ने गांव के हल्को से बचने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ा है। ग्रामीण क्षेत्र के पटवारियों ने सूची जारी नहीं होने तक शहरी हल्के की उम्मीद का दामन भी नहीं छोड़ा है । बताया जा रहा है कि पिछले दस पन्द्रह दिनों में शहरी क्षेत्र के पटवारियों ने गांव क्षेत्र से बचने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। देखने वाली बात होगी कि इस बार ग्रामीण क्षेत्र के पटवारियों का भाग्य चमकता है या फिर शहरी क्षेत्र के पटवारियों का रसूख चलता है। फिलहाल खुलासा लिस्ट जारी होने के बाद ही होगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                            जानकारी के अनुसार यदि सब कुछ ठीक रहा तो पटवारियों की पोस्टिंग सूची जिला प्रशासन सोमवार को जारी कर देगा। पटवारियों की धड़कने तेज हो गयी हैं। दशकों से शहर में जमे पटवारियों ने हमेशा की तरह इस बार भी गांव क्षेत्र से बचने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ा है। कुछ पटवारियों ने बताया कि वैसे तो हमने शहर से बाहर जाने से बचने के लिए सारे प्रयास कर लिए हैं। अब कलेक्टर पर ही निर्भर कि वे कहां भेजते हैं। क्योंकि कलेक्टर पी.दयानन्द ने कोरबा में रहते हुए सभी ग्रामीण क्षेत्र के पटवारियों को शहर और शहरी क्षेत्र के पटवारियों को ग्रामीण क्षेत्र भेज चुके हैं। इससे पहले इस तरह का उलटफेर जोगी के शासन काल में हुआ था।

         जानकारी के अनुसार ज्यादातर शहरी पटवारियों की नजर बिरकोना,लिंगियाडीह,कोनी,मंगला,कुदुदण्ड,सैदा तिफरा और देवरीखुर्द हल्के पर है। कमोबेश शहर के सभी पटवारी इन हल्कों को पाने के लिए एड़ी चोटी का प्रयास कर रहे हैं। बताया तो यह भी जा रहा है कि हल्कों को पाने के लिए शहरी पटवारी किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं। लेकिन कलेक्टर के कोरबा रिकार्ड को देखते हुए यदि पटवारियों के स्थानांतरण लिस्ट में भारी फेरबदल नजर आ जाए तो कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी। दबी जुबान में कुछ पटवारियों में चर्चा है कि यदि मनपंसद हल्का नहीं मिलता है तो कोर्ट भी जा सकते हैं।

                   सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसाार कुछ पटवारी तो मंगला,कुदुदण्ड,लिंगियाडीह,बिरकोना सकरी, तिफरा समेत अन्य महत्वपूर्ण हल्कों के लिए बोली भी लगाने को तैयार हैं। सच्चाई कितनी है फिलहाल बताना मुश्किल है। सूत्र ने तो यह भी बताया कि कई पटवारियों ने दावा भी किया कि स्थानांतरण लिस्ट में उनका हल्का नम्बर क्या होगा।

           फिलहाल पटवारियों का मनपसंद हल्का फाइल में कैद है। पटवारी इस मामले में कुछ भी खुलकर बताने को तैयार नहीं हैं। उन्हें चिंता है कि अभी हाल में कलेक्टर ने जिला अध्यक्ष को सस्पेंड किया है। इसलिए सावधानी की बहुत जरूरत है।

close