राजिम कुंभ:संत समागम में होगा दीपोत्सव,ढाई लाख दिए से रौशन होगा पवित्र कुंभ कल्प

राजिम।माघ पूर्णिमा 31 जनवरी से प्रारंभ हुए राजिम कुंभ कल्प मेला में 7 फरवरी से विराट संत समागम होगा। जिसमें देश भर के साधु-संत, महात्माओं के आगमन पर अभिनंदन की विशेष तैयारियां की जा रही है। विराट संत समागम उद्घाटन पर साध-संतों के स्वागत हेतु कुंभ स्थल पर ढाई लाख दीपों का प्रज्वलन आकर्षण का केंद्र होगा, जो विश्व कीर्तिमान रचेगा। इन्ही तैयारियों को ध्यान में रखकर प्रदेश के धर्मस्व-कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज पूरा कुंभ मेला क्षेत्र का अवलोकन किया तथा विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष नारायण चंदेल के साथ त्रिवेणी संगम में आयोजित गंगा आरती में भी शामिल हुए।श्री अग्रवाल सर्वप्रथम लोमष ऋषि आश्रम पहुंचे, पश्चात नागा साधुओं के पंडाल का निरीक्षण किया। वे संत समागम स्थल पहुंचकर वहां स्थित प्रवचन पंडाल, यज्ञ शाला, भोजनालय की व्यवस्था देखी। उन्होंने संतों के लिए बनाई गई कुटियाओं, उनके आवास स्थलों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। ढाई लाख दीपों के प्रज्वलन के लिए बनाए गए विभिन्न सेक्टरों का भी उन्होंने पैदल अवलोकन किया तथा इस दौरान भीड़ को नियंत्रित रख अनुशासन बनाये रखने के लिए आवश्यकतानुसार बैरिकेट्स लगाने के निर्देश उन्होंने उपस्थित अफसरों को दिये।




इस दौरान श्री अग्रवाल के साथ विधायक संतोष उपाध्याय,सचिव धर्मस्व एवं जल संसाधन सोनमणि बोरा, कलेक्टर गरियाबंद श्रुति सिंह,कलेक्टर धमतरी आर प्रसन्ना, संचालक संस्कृति जितेंद्र शुक्ला, एसपी रजनीश सिंह, गरियाबंद एसपी मोहित गर्ग, नवापारा पालिका अध्यक्ष विजय गोयल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अफसर मौजूद थे।

बैठक लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश
धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विभिन्न सेक्टरों को अवलोकन पश्चात राजिम विश्राम गृह में अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर दीप प्रज्जवलन को लेकर आवष्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि 7 फरवरी को राजिम कुंभ कल्प का स्वरूप वृहद होगा। इस दिन संपूर्ण कुंभ मेला क्षेत्र को 28 सेक्टरों में 6 प्वांईट पर विभाजित किया गया है,जहां ढाई लाख दिए जलाए जाएंगे। इन क्षेत्रों में बेरिकेट्स लगाने के निर्देष दिए। साथ ही दीप प्रज्जवलन के लिए दीप, पर्यप्त मात्रा में मोमबत्ती, कपूर व आवश्यक सामाग्री पूर्व से ही व्यवस्था सुनिष्चित करने कहा गया। इस दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए माईक और दर्शक के लिए अतिरिक्त एलईडी लगाने के निर्देष दिए। उन्होंने जनप्रतिनिधियेंा और आम नागरिकों को भी इस पावन कार्य में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने आग्रह किया।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...