रंग-रोगन के साथ बेहतर सुविधा मिलेगी जिला-अस्पताल में

Chief Editor
4 Min Read

jila aspatal

Join Our WhatsApp Group Join Now

बिलासपुर .। जिला अस्पताल  का नया रंग-रोगन होगा । सभी वार्डों में अलग-अलग रंगों से पोताई की जायेगी। विशेषकर शिशु वार्ड को आकर्षक रंगों से सजाया जायेगा। जीवन दीप समिति की बैठक में यह  निर्णय लिया गया।
कलेक्टर  सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी की अध्यक्षता में आयोजित जिला अस्पताल के जीवनदीप समिति की बैठक में कलेक्टर ने रंग-रोगन का कार्य तत्काल प्रारंभ कराने का निर्देश दिया। गत् बैठक में लिये गये निर्णय के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। चिकित्सालय में छोटे-मोटे मरम्मत के कार्य पीडब्ल्यूडी विभाग से कराने का निर्देश कलेक्टर ने दिया। मुख्यमंत्री चिकित्सालय विकास कोष से प्राप्त राशि का उपयोग विभिन्न कार्यों के लिए करने हेतु प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया गया। डेन्टल यूनिट विस्तार के संबंध में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से डेन्टल चेयर की अस्थाई व्यवस्था की जाए,।साथ ही चेयर हेतु प्रस्ताव विभाग को भेजने कहा। डेन्टल चेयर उपलब्ध होने पर रूट केनाल ट्रिटमेंट भी जिला अस्पताल में प्रारंभ किया जा सकेगा। अस्पताल में कैपेसिटेटर की व्यवस्था जीवनदीप समिति से करने का निर्णय लिया गया। साथ ही आटोमेटिक पावर फेक्टर कन्ट्रोलर पैनल का स्टीमेट प्रस्तुत करने हेतु निर्देश दिए गए। मेडिकल वार्ड हेतु दो रेफ्रिजरेटर क्रय करने, पैथोलाॅजी कक्ष हेतु एसी क्रय करने और आर्थोपेडिक वार्ड में सीआर्म यूनिट मशीन सुधार हेतु निर्णय लिये गये।
बैठक में कलेक्टर ने अस्पताल में आवश्यकता के अनुरूप चादर, तकिये, कंबल, गद्दे आदि जीवन दीप समिति के माध्यम से क्रय करने हेतु नियमानुसार कार्यवाही करने का निर्देश दिया। मच्छरों से बचाव के लिए फागिंग मशीन से छिड़काव हर एक दिन के पश्चात् करने नगर निगम के अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही सभी खिड़कियों में जाली लगवाने के निर्देश दिए। जिला अस्पताल परिसर स्थित रेडक्रास की दुकान को परिसर के बाहर शिफ्ट किया जायेगा। इसके लिए जगह चिन्हाकित कर लिया गया है। कलेक्टर ने एक माह के भीतर इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे, सीएमएचओ डाॅ. सूर्यप्रकाश सक्सेना, सिविल सर्जन डाॅ. बी.आर.नंदा, आर.एम.ओ. डाॅ. मनोज जायसवाल, समिति के सदस्य  मनीष शुक्ला, नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ओंकार शर्मा सहित समिति के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

नजर आई खामियां

जिला कलेक्टर  ने जिला अस्पताल के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। जिला कलेक्टर ने जिला अस्पताल में स्थापित पोषण पुर्नवास केन्द्र का निरीक्षण किया। इस केन्द्र में अभी 8 बच्चे रखें गये हैं। कलेक्टर ने केन्द्र में मच्छरों से छोटे बच्चों के बचाव के लिए मास्किटो मेट रखने तथा बच्चों के लिए ज्यादा से ज्यादा खिलौने रखने, पलंग और टेबल में रंग-बिरंगे पेंटिंग कराने के निर्देश दिए। छोटे बच्चों के आवश्यकतानुरूप तकिये, गद्दे, गिलास एवं अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने कहा। शिशु वार्ड का निरीक्षण करते हुए वार्ड के दीवारों पर तरह-तरह के पोस्टर लगाने और टी.व्ही. व कुर्सियों की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया। महिला वार्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल के सभी टेबल-कुर्सियों में भी पाॅलिस का कार्य कराने कहा।

Share This Article
close